Yoga For Stress Relief: ऑफिस का तनाव हो या रिलेशनशिप का, दिमाग को शांत रखेंगे ये 2 योगासन
Advertisement
trendingNow11814833

Yoga For Stress Relief: ऑफिस का तनाव हो या रिलेशनशिप का, दिमाग को शांत रखेंगे ये 2 योगासन

Yoga for stress: नियमित योग अभ्यास में शामिल होने से शरीर की विश्राम प्रतिक्रिया को बढ़ावा मिलता है, जिससे शारीरिक परिवर्तनों का एक ग्रुप शुरू हो जाता है जो पुराने तनाव के प्रभावों का मुकाबला करता है.

Yoga For Stress Relief: ऑफिस का तनाव हो या रिलेशनशिप का,  दिमाग को शांत रखेंगे ये 2 योगासन

Yoga for stress: योग तनाव को कम करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में काम करता है, जो मन और शरीर दोनों में संतुलन बहाल करने के लिए संपूर्ण रूप से दृष्टिकोण प्रदान करता है. सांस को नियंत्रित, सचेतन गति और विश्राम तकनीकों के कॉम्बिनेशन से योग तनाव हार्मोन के उत्पादन को कम करके और दिमाग को शांत रखकर तनाव को कम करने में मदद करता है.

नियमित योग अभ्यास में शामिल होने से शरीर की विश्राम प्रतिक्रिया को बढ़ावा मिलता है, जिससे शारीरिक परिवर्तनों का एक ग्रुप शुरू हो जाता है जो पुराने तनाव के प्रभावों का मुकाबला करता है. गहरी सांस लेने के व्यायाम (जैसे प्राणायाम) ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाते हैं, तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देते हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
अवियोग से योग एन्थूजियास्ट विद्या झा चाइल्ड पोज (बालासन) और कॉर्प्स पोज (शवासन) जैसे योग शारीरिक तनाव को दूर करने में विशेष रूप से प्रभावी हैं. योग की विशेषता वाली कोमल स्ट्रेचिंग और निरंतर पोज शरीर के नेचुरल मूड लिफ्ट, एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद करती हैं. इसके अलावा, योग के दौरान विकसित सतर्कता आसन के परे फैलती है, जिससे करने वाले को रोजाना की चुनौतियों का एक अधिक बैलेंस दृष्टिकोण से सामना करने की क्षमता प्राप्त होती है. यह बढ़ी हुई जागरूकता तनावों के प्रति प्रतिक्रिया को कम करती है और अधिक स्वस्थ सहायक तंत्रिकाएं प्रोत्साहित करती है.

ज्यादा समय की आवश्यकता नहीं
तनाव मैनेजमेंट रूटीन में योग को शामिल करने के लिए ज्यादा समय की आवश्यकता नहीं होती है; यहां तक कि कुछ मिनटों की गहरी सांस लेने या साधारण स्ट्रेच से भी ध्यान देने योग्य लाभ मिल सकते हैं. योग का समग्र दृष्टिकोण शारीरिक, मानसिक और इमोशनल तकनीकों के कॉम्बिनेशन के माध्यम से तनाव मैनेज करता है. विश्राम को बढ़ावा देकर, दिमागीपन को बढ़ाकर और पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर, योग आधुनिक जीवन में तनाव के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए एक प्रभावी और प्राकृतिक रणनीति के रूप में खड़ा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट कीा सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news