सर्दियों में खाएं तिल-गुड़ की चिक्की, रहेंगे सेहतमंद, मीठे की क्रेविंग भी होगी शांत
Advertisement
trendingNow11493308

सर्दियों में खाएं तिल-गुड़ की चिक्की, रहेंगे सेहतमंद, मीठे की क्रेविंग भी होगी शांत

Winter Sweets Til-Gud Chikki: सर्दियों में तिल और गुड की चिक्की खाने से सेहत को बहुत से लाभ मिलते हैं. इससे शरीर में गर्मी बनी रहती है. साथ ही  आपको होने वाली मीठे की क्रेविंग भी शांत होती है.  

 

सर्दियों में खाएं तिल-गुड़ की चिक्की

Winter Sweets Til-Gud Chikki: राजधानी दिल्ली में ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है. सुबह घने कोहरे के साथ तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है. ऐसे में ठंड से बचने के लिए कहीं लोग आग सेकने का सहारा ले रहे हैं तो कहीं गर्म कपड़े पहनने का. सर्दियों में हर कोई शरीर को गर्म रखने वाली चीजों को ढूंढता है. इसीलिए इस सीजन में खाने के लिए तरह-तरह की चीजें मौजूद होती हैं. जैसे विभिन्न प्रकार के साग, मूली, गाजर, मूंगफली, सिंघाड़ा आदि. इन सभी चीजों के सेवन से शरीर में गर्मी बनी रहती है. साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. 

सर्दियों में कुछ लोगों को मीठा खाने की भी बहुत क्रेविंग होती है. लेकिन ज्यादातर लोग डायबिटीज का शिकार होने के चलते मीठा खाने से परहेज करते हैं. लेकिन सर्दियों के मौसम में एक ऐसी चीज है, जिसे खाने से आपकी सेहत भी बनी रहेगी और मीठे की क्रेविंग भी शांत होगी. इसका नाम है तिल और गुड़ की चिक्की. तिल और गुड़ की चिक्की हो या फिर तिल-गुड़ से बने लड्डू या मूंगफली पट्टी आदि ये सभी खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इनको खाने से शरीर में गरमाहट बनी रहती है और आपको ठंड नहीं लगती है. तो आइये जानते हैं तिल-गुड़ की चिक्की खाने के फायदे...

तिल और गुड़ की चिक्की के फायदे-

-सर्दियों में तिल का अधिक प्रयोग किया जाता है. वैसे तो तिल तीन प्रकार के होते हैं - काले, सफेद और लाल. इनमें से कोई भी तिल का सेवन शरीर में इम्‍यूनिटी बढ़ाता है. अगर आप तिल-गुड़ से बने लड्डू या फिर चिक्की का सेवन करते हैं तो, आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी. तिल में कई प्रकार के प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, फाइबर, बी काम्‍प्‍लेक्‍स और कार्बोहाइट्रेड आदि तत्‍व पाए जाते हैं. इसके साथ ही तिल का सेवन करने से तनाव भी दूर होता है. वहीं मानसिक स्थिति भी सुधरती है. 

-ठंडियों में गुड़ के सेवन से भी कई लाभ मिलते हैं. गुड़ में आयरन, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. इसलिए सर्दियों में गुड़ और तिल की चिक्की खाने से पेट ठीक रहता है. वहीं हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या नहीं होती और लीवर ठीक प्रकार से काम करता है. गुड़ शरीर को शुद्ध करता है. चीनी की जगह आप गुड़ खा सकते हैं, इससे मीठे की क्रेविंग भी शांत होती है. 

-तिल-गुड़ की चिक्की खाने का एक और फायदा ये है कि इससे शरीर में रिफाइंड शुगर नहीं जाएगा. तिल और गुड़ से बनी चिक्की या लड्डू दोनों की ही तासीर गर्म होती है. इसे सर्दियों में खाने से हेयर फॉल और स्किन से जुड़ी समस्याएं खत्म होती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news