Palm Oil: सेहत को बिगाड़ के रख देगा ताड़ का तेल, तुरंत बंद करें इसका सेवन!
Advertisement

Palm Oil: सेहत को बिगाड़ के रख देगा ताड़ का तेल, तुरंत बंद करें इसका सेवन!

Palm Oil Is Dangerous For Health: ताड़ के तेल का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. सैचुरेटेड फैट आपके खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं.

 

Palm Oil: सेहत को बिगाड़ के रख देगा ताड़ का तेल, तुरंत बंद करें इसका सेवन!

Palm Oil Is Dangerous For Health: बहुत अधिक ताड़ के तेल का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. सैचुरेटेड फैट आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपके दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन आपके दैनिक सैचुरेटेड फैट के सेवन को आपके दैनिक कैलोरी के 5-6% से अधिक तक सीमित करने की सिफारिश करता है, जो प्रतिदिन 2,000 कैलोरी लेने वाले व्यक्ति के लिए प्रतिदिन लगभग 13 ग्राम सैचुरेटेड फैट के बराबर होता है. ताड़ के तेल के एक बड़े चम्मच में लगभग 7 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है, जिसका मतलब है कि प्रतिदिन एक या दो बड़े चम्मच से अधिक सेवन बॉर्डर लाइन से अधिक हो सकता है.

ताड़ के तेल से स्वास्थ्य को होने वाली समस्याएं- 
अत्यधिक मात्रा में ताड़ के तेल का सेवन करने से सैचुरेटेड फैट की हाई मात्रा के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. अत्यधिक ताड़ के तेल के सेवन से जुड़ी कुछ संभावित स्वास्थ्य समस्याओं में शामिल हैं:

1. लिवर डैमेज
पाम ऑयल के अत्यधिक सेवन से भी लिवर खराब हो सकता है, क्योंकि लिवर को सैचुरेटेड फैट की हाई मात्रा को संसाधित करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

2. पोषक तत्वों की कमी
बहुत अधिक ताड़ के तेल का सेवन करने से आपके आहार में अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी विस्थापित हो सकते हैं, जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिससे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.

3. दिल की बीमारी का खतरा
ताड़ के तेल में सैचुरेटेड फैट अधिक होता है, जो आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है. इससे दिल की बीमारी होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है.

4. वजन बढ़ना और मोटापा
अधिक मात्रा में ताड़ के तेल का सेवन करने से वजन और मोटापा बढ़ सकता है, जिससे दिल की बीमारी, डायबिटीज और कुछ कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है.

5. पाचन संबंधी समस्याएं
अत्यधिक मात्रा में ताड़ के तेल का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे दस्त और पेट की परेशानी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news