आलू पर हुई नई रिसर्च से खुश हो जाएंगे आप, टाइप 2 डायबिटीज होने की आशंका 24% तक कम
Advertisement
trendingNow11426502

आलू पर हुई नई रिसर्च से खुश हो जाएंगे आप, टाइप 2 डायबिटीज होने की आशंका 24% तक कम

Potatoes Benefits: कुछ लोग मानते हैं कि आलू खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है, उनके लिए अच्छी खबर है. एक रिसर्च में सामने आया कि आलू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. 

आलू पर हुई नई रिसर्च से खुश हो जाएंगे आप, टाइप 2 डायबिटीज होने की आशंका 24% तक कम

Potatoes Benefits: आलू सब्जियों में राजा कहा जाता है. इसे हर कोई खाना पसंद करता है. ऐसे में आलू को खाने में पसंद करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. एक रिसर्च में यह दावा किया गया कि आलू खाने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं. बस शर्त है कि आलू का सही तरीके से प्रयोग. एक रिपोर्ट के मुताबिक सही तरीके से आलू खाना आपको हेल्दी और फिट रख सकता है. अमेरिका की बॉस्‍टन यूनिवर्सिटी के जर्नल ऑफ न्‍यूट्रिशनल साइंस के रिसर्चर ने बात की इसकी जानकारी दी है. तो आइए जानें क्या कहती है यह रिसर्च और आलू खाने से आपके शरीर को किस तरह के फायदे मिल सकते हैं.

रिसर्च में आया सामने 
आलू पर की गई रिसर्च में सामने आया कि, चार या उससे कम सफेद आलू या मीठा आलू खाने से हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है. फिर चाहे वो तला हुआ है या फिर बिना तला हुआ. आलू खाने का उच्च रक्तचाप और डिस्लिपिडेमिया जैसी शारीरिक समस्‍या से डायरेक्‍ट संबंध नहीं था. इस रिसर्च में शामिल जिन पार्टिसिपेट ने तले हुए आलू  खाए, उनमें कई तरह की हेल्थ समस्याओं से निटपने का जोखिम कम था. यह तब हुआ जब उन्होंने रेड मीट की बजाय आलू खाया और शारीरिक रूप से भी एक्टिव रहे. ऐसा करने से उन लोगों में टाइप 2 डायबिटीज होने की आशंका 24% कम और ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने की आशंका 26% कम थी.

आलू खाने के फायदे
आलू में अधिक मात्रा में हाई क्‍वालिटी कॉर्ब और फाइबर होता है. एक कप आलू में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम होता है, जिससे मसल्‍स, हार्ट और तंत्रिका तंत्र काफी बेहतर तरीके से काम करते हैं. आलू में अधिक मात्रा में विटामिन-C भी पाया जाता है. इससे सेलुलर नुकसान रोकने में मदद मिलती है. यह एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है.

इस तरह करें आलू का उपयोग
हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम ढाई कप सब्जियां अपने आहार में शामिल करना चाहिए. साथ ही उसमें हर हफ्ते 5 कप स्टार्च वाली सब्जियां जरूर लेनी चाहिए. आलू को मक्खन, पनीर क्रीम जैसे क्लासिक पोटैटो टॉपिंग की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कोशिश करें कि आलू को कम मसालों के साथ ही खाएं. इसके साथ ही आलू के साथ आप बहुत सारी सब्जियां भी खा सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news