Woman Problems: आखिर क्या है महिलाओं के घुटनों में दर्द होने का कारण? जानिए इलाज
Advertisement

Woman Problems: आखिर क्या है महिलाओं के घुटनों में दर्द होने का कारण? जानिए इलाज

Reason Of Joint Pain In Women: घुटनों का दर्द किसी को भी परेशान कर सकता है. लेकिन महिलाओं में सबसे ज्यादा ये समस्या देखने को मिलती है. इस आर्टिकल में जानेंगे इसके कारण और इलाज...

 

Woman Problems: आखिर क्या है महिलाओं के घुटनों में दर्द होने का कारण? जानिए इलाज

Reason Of Joint Pain In Women: जोड़ों का दर्द किसी भी उम्र के लोगों को परेशान कर सकता है. लेकिन महिलाओं में 40 के बाद अक्सर जोड़ों के दर्द की समस्या देखने को मिलती है. खराब लाइफ स्टाइल होने, खान पान सही न होने, एक्टिविटीज कम होने से जोड़ों की समस्या बढ़ जाती हैं. पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है. जिन महिलाओं में मोटापा अधिक होता है. उनमें यह समस्या और अधिक गंभीर हो जाती है. जो महिलाएं दर्द को इग्नोर करती हैं और रूटीन लाइफ जारी रखती हैं, उन्हें भी यह परेशानी अधिक होती है. आइय जानें वजह और इलाज... 

इन कारणों से होता है घुटनों में दर्द-

1. महिलाओं में पुरुषों की तुलना में घुटनों का दर्द अधिक होेता है. महिलाओं में ये दर्द आमतौर पर उनकी शारीरिक संरचना की वजह से होेता है. डॉक्टरों का मानना है कि महिलाओं के जॉइंट्स की मूवमेंट्स अधिक होने के साथ ही उनके लिगामेंट्स अधिक लचीले होते हैं. महिलाएं घुटनों का मूवमेंट अधिक करती हैं, इसलिए दर्द अधिक होता है. 

2. महिलाओं में पीरियड होने के दौरान मोनोपॉज के बाद बॉडी में एस्ट्रोजन हार्मोंस का स्तर कम हो जाता है. एस्ट्रोजन हार्माेन घुटनों को हेल्दी बनाने का काम करता है. पीरियड्स में एस्ट्रोजन हार्माेन का लेवल कम होने पर इसका असर घुटनों पर भी देखने को मिलता है. 

ये है घुटनों में दर्द का इलाज-

1. घुटनों को स्वस्थ्य रखने के लिए ध्यान रखना चाहिए कि ऐसा व्यायाम बिल्कुल न किया जाए, जिससे घुटनों पर अधिक दबाव पड़े. घुटनों की कार्टिलेज को नुकसान न पहुंचे. 

2. वजन का ध्यान खासतौर पर रखना चाहिए. यदि अधिक वजन रहता है तो इससे घुटनों पर बहुत अधिक दबाव रहता है. इसलिए कोशिश करें कि वजन नियंत्रित रहे. 

3. बहुत सारे लोग तेजी से उठते बैठते हैं. भागदौड़ की एक्टिविटीज में व्यस्त रहते हैं. गलत योगासन कर लेते हैं. इससे भी जोड़ संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. 

4. महिलाओं में यदि घुटनों में सूजन बनी है. दर्द महसूस हो रहा है. अन्य परेशानी हो रही है तो इसे बिल्कुल अनदेखा नहीं करना चाहिए. इससे परेशानी अधिक गंभीर हो सकती है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news