Piles में अंग्रेजी दवाओं को करिए किनारे, घरेलू नुस्खों में गाय का घी आपको देगा राहत
trendingNow11493428

Piles में अंग्रेजी दवाओं को करिए किनारे, घरेलू नुस्खों में गाय का घी आपको देगा राहत

Piles Home Remedies: पाइल्स यानी बबासीर की समस्या बेहद दुखदाई होती है. एनस कैंसर, क्रॉनिक कॉन्स्टिपेशन की शुरुआती वजह पाइल्स ही होती है. इसके लिए अंग्रेजी दवाओं की जगह आप घरेलू नुस्खें आजमाएं.  

 

पाइल्स में करें देसी घी से उपचार

Piles Home Remedies: आज के समय में अधिकतर लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है, अनियमित खानपान, स्ट्रेस भरी रुटीन, अधूरी नींद और व्यायाम रहित जीवन. अगर हम अपने रुटीन में व्यायाम, सही आहार और लाइफस्टाल में कुछ बदलाव लाएं तो पेट से जुड़ी सभी दिक्कतें दूर हो सकती हैं. पेट में कब्ज, गैस, अपच, पेट फूलना या पेट दर्द होना तो आम बात है, लेकिन इन्हीं में से एक है पाइल्स की समस्या, जो कि कभी-कभी हाई स्टूल में बदल जाती है. 

बता दें हार्ड स्टूल होना कोई बीमारी नहीं है. लेकिन अगर ये समस्या लंबे समय तक बनी रहे तो इससे कई अलग तरह की बीमारियां हो सकती हैं. जैसे, जिन लोगों को अक्सर कब्ज रहता है और स्टूल हार्ड होता है, उन्हें मोशन पास करने के लिए अधिक जोर लगाना पड़ता है, जिससे आंतों में अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है. पाइल्स यानी बवासीर की दिक्कत ज्यादातर मामलों में कब्ज के कारण ही होती है. इसके साथ ही कॉन्स्टिपेशन अगर क्रॉनिक रूप लेने लगे तो सेहत पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही मेटाबॉलिज़म संबंधी कई बीमारियां पनपने लगती हैं. कई बार ये गुदा के कैंसर (Cancer of the anus) का कारण भी बन जाता है. इसलिए हार्ड स्टूल और लंबे समय से चल रही पाइल्स की समस्या को हल्के में न ले.  

पाइल्स में अपनाएं देसी घी के ये घरेलू नुस्खे-

सॉफ्ट मोशन के लिए क्या करें?
अगर आप सर्दियों में पाइल्स या हाई स्टूल से परेशान हैं, तो मोशन को आसान बनाने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए गाय के घी से तैयार एक नुस्खा ऐसा है, जिससे आपको पाइल्स में तुरंत आराम मिलेगा. 

1. इसके लिए आप एक ग्लास गर्म दूध में एक चम्मच देसी गाय का शुद्ध घी मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट पिएं.
2. अगर आप दूध में घी मिलाकर नहीं पी पाते हैं, तो पहले ही एक चम्मच गाय का घी खा लें और फिर गर्म पानी पिएं. 
3. ध्यान रखें कि ये नुस्खा आपको खाली पेट ही करना है. साथ ही घी देसी गाय का ही होना चाहिए जो कि पूरी तरह शुद्ध हो.  
4. इसके अलावा अगर आप ये नुस्खा सुबह खाली पेट नहीं कर पाते हैं तो रात का भोजन करने के 2 घंटे बाद भी कर सकते हैं. रात के भोजन के 2 घंटे बाद गाय के दूध में एक चम्मच गाय का शुद्ध घी मिलाकर पिएं. इससे आपको पाइल्स, कब्ज से राहत मिलेगी.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news