Piles Treatment: आज ही अपनाएं ये रामबाण उपाय, जड़ से खत्म हो जाएगा पाइल्स
trendingNow11274411

Piles Treatment: आज ही अपनाएं ये रामबाण उपाय, जड़ से खत्म हो जाएगा पाइल्स

Piles Treatment: हमारे घर में ही बवासीर या पाइल्स समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए कई उपाय मौजूद हैं. जिनके उपयोग से आपको न केवल सूजन और दर्द में आराम मिलेगा, बल्कि इस पाइल्स की समस्या से हमेसा के लिए छुट्टी भी मिल जाएगी. इसमें केला, कपूर, दूध, नींबू, लौंग समेत कई चीजें हैं, जिनके प्रयोग से पाइल्स में तुरंत आराम मिलेगा. आइए जानते हैं, कैसे इनका उपयोग करेंगे.

Piles Treatment: आज ही अपनाएं ये रामबाण उपाय, जड़ से खत्म हो जाएगा पाइल्स

Piles Treatment: बवासीर या पाइल्स की समस्या होना आम बात है, लेकिन लोग इसका जिक्र करने या समस्या को बताने में झिझकते भी हैं. ऐशे में यह समस्या विकराल रूप ले लेती है. इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए आयुर्वेद में कई उपाय सुझाए गए हैं. जिनके उपयोग से न केवल सूजन और दर्द को दूर होगा बल्कि इस पाइल्स की समस्या से हमेसा के लिए छुट्टी भी मिल जाएगी. इसमें केला, कपूर, दूध , नींबू लौंग समेत कई चीजें हैं, जिनके प्रयोग से पाइल्स में तुरंत आराम मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कैसे करेंगे इनका उपयोग.

ठंडे दूध का ऐसे करें इस्तेमाल

पाइल्स की समस्या को दूर करने के लिए आप ठंडे दूध से सबसे अचूक उपाय कर सकते हैं. इसके लिए सुबह उठकर अपने फ्रिज से ठंडा दूध निकालें. एक बड़ा कप दूध लें. उस दूध में आधार नींबू डालें और तुरंत पी जाएं. ध्यान रखें, देर बिल्कुल न करें. देर करने पर दूध फट सकता है. ऐसा लगातार 2 महीने तक करने से आपकी पाइल्स की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.

पाइल्स में केला भी कारगर
पाइल्स को जड़ से खत्म करने के लिए केला भी उतना ही कारगर है. इसके लिए आप सुबह खाली पेट एक केला लें. खाने से पहले मटर के दाने के बराबर कपूर केले के बीच में धसा दें. आधे घंटे बाद इसे खाली पेट खायें. इसके बाद एक घंटे तक पानी न लें. लगातार एक माह तक ऐसा करने से पाइल्स जड़ से खत्म हो जाएगा.

ऐसे करें लौंग के तेल का इस्तेमाल 
बवासीर की समस्या में लौंग एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद है. इसके प्रयोग से पाइल्स को जड़ से खत्म किया जा सकता है. समस्या को खत्म करने के लिए आप लौंग तेल की कुछ बूंदों को प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं. ऐसा करने से समस्या से दर्द से तुरंत राहत मिलगी. 

पुदीने के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल 
बवासीर को जड़ से खत्म करने के लिए पुदीने के तेल रामबाण इलाज है. इसके इस्तेमाल से पाइल्स की समस्या को दूर किया जा सकता है. बता दें कि इस तेल की कुछ बूंदें प्रभावित स्थान पर लगाएं. ऐसा करने से पाइल्स की सूजन भी कम होगी. इसके प्रयोग से बवासीर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

WATCH LIVE TV

Trending news