Peas side effects: इन 5 लोगों को नहीं खानी चाहिए मटर से बनी कोई भी चीज, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान
Advertisement

Peas side effects: इन 5 लोगों को नहीं खानी चाहिए मटर से बनी कोई भी चीज, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Peas side effects: सर्दियों के मौसम में हर किसी के घर आए दिन मटर की चीजें बनती रहती है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन फिर भी कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

Peas side effects: इन 5 लोगों को नहीं खानी चाहिए मटर से बनी कोई भी चीज, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Peas side effects: हरी मटर अपने स्वास्थ्य लाभ और जायकेदार स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं. सर्दियों के मौसम में हर किसी के घर आए दिन मटर की चीजें जैसे- मटर-पनीर, आलू-मटर, मटर पुलाव, आदि बनती रहती है. मटर विटामिन, खनिज और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार है. नियमित रूप से मटर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. हालांकि हमारे द्वारा खाए किए जाने वाले हर एक फूड के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि मटर का अनियमित सेवन भी किसी के सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन्हें मटर नहीं खाना चाहिए और क्यों?

डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों को मटर का सेवन नहीं करना चाहिए. मटर में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर का शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है. 

कब्ज या गैस की समस्या
अगर आपको कब्ज, गैस या ब्लोटिंग की समस्या है तो मटर का ज्यादा सेवन ना करें. वरना आपकी समस्या और बढ़ सकती है. हो सके को इन समस्याओं से पीड़ित लोगों मटर का सेवन ना करें.

किडनी मरीज
मटर के ज्यादा सेवन से किडनी का काम प्रभावित होता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. मटर के सेवन से किडनी मरीजों की समस्या और बढ़ सकती है.

मोटापा
मटर का अधिक सेवन करने से आपके वजन में अचानक बढ़ सकता है. साथ ही शरीर में फैट की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसलिए जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो मटर को अपनी डाइट में ना शामिल करें.

जोड़ों में दर्द
सर्दियों में ज्यादातर लोग जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान होते हैं. ऐसे में अगर किसी का यूरिक एसिड लेवल हाई है, उन्हें मटर का सेवन नहीं करना चाहिए. मटर के ज्यादा सेवन से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है, जो जोड़ों में दर्द का कारण बनता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news