Bad Liver: ये लक्षण बताएंगे कहीं खराब तो नहीं है आपका लीवर? जानें अन्य संकेत
Advertisement

Bad Liver: ये लक्षण बताएंगे कहीं खराब तो नहीं है आपका लीवर? जानें अन्य संकेत

Bad Live Symptoms: अगर आपका वजन अचानक से कम होने लगे तो समझ लीजिए आपके लिवर में कुछ गड़बड़ी है. साथ ही आपको बार-बार डायरिया होने लगता है जो खराब लिवर का संकेत है. 

खराब लिवर के लक्षण

Bad Live Symptoms: लिवर हमारे शरीर का प्रमुख अंग है. ये शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को फिल्‍टर करने का काम करता है. वहीं खाने को पचाने का काम भी लिवर ही करता है. ऐसे में अगर आपका लिवर गड़बड़ हो जाए तो शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है. इसके साथ ही लिवर की खराब होने पर बार-बार डायरिया होने की समस्या हो जाती है. तो आइये जानें कि वो कौन से लक्षण हैं जो आपको खराब लिवर का संकेत देते हैं. ध्यान रहे इन लक्षणों को आप नजरअंदाज न करें. 

जानें खराब लिवर के लक्षण 

1. भूख न लगना

जैसा कि हम जानते हैं कि लिवर खाने को पचाने का काम करता है. दरअसल, लिवर शरीर में पित्त रस बनाने का काम करता है जिससे खाना आसानी से पचता है. वहीं जब खाना सही से नहीं पचता है तो आपको अधिक भूख नहीं लगती है. जिसके कारण आपका वजन तेजी से घटने लगता है. ये लिवर के खराब होने का मुख्य कारण हो सकता है. इसके साथ ही लिवर खराब होने पर मतली आना, कमजोरी महसूस होना और पेट में दर्द जैसी समस्या भी सकती है.

2. अचानक वजन घटना 

अगर आपका अचानक से वजन घटने लगे तो समझिए कि लिवर खराब हो रहा है. आपको बता दें जब लिवर सही से काम नहीं करता है, तो इससे शरीर का वजन कम होने लगता है. तो शरीर का वजन कम होने पर आप इसे नजरअंदाज न करें. इसका कारण लिवर की खराबी हो सकती है. 

3. पैरों और टखनों में दर्द

जब आपको भूख कम लगती है तो इससे शरीर में कमजोरी आने लगती है. शरीर में कमजोरी की वजह से पैरों और टखनों में भयानक दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है. वहीं जब लिवर खराब होता है तो इससे स्किन की समस्या भी बढ़ जाती है जैसे त्वचा पर पपड़ी जमना और खुजली होना. इसलिए इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें. ये आपके लिवर के खराब होने के कुछ मुख्य कारण हो सकते हैं.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news