Reduce Bad Cholesterol: गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो आजसे शुरू कर दें यह काम
Advertisement

Reduce Bad Cholesterol: गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो आजसे शुरू कर दें यह काम

Reduce Bad Cholesterol: गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने के आपने कई तरीके देखे होंगे. लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जो आपको जबरदस्त फायदा पहुंचाएगा..तो चलिए जानते हैं कैसे कम करें बैड कोलेस्ट्रॉल

Reduce Bad Cholesterol: गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो आजसे शुरू कर दें यह काम

Reduce Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल से आज बहुस से लोग परेशान है. इसका कारण खराब खान पीन और लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज का शामिल ना होना है. आज हम आपको ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिसे आजमाकर आप अपना बैड कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं. आपको बता दें गंदे कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने के कारण दुनिया में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक और स्ट्रॉक के मामले सामने आते हैं. तो चलिए जानते हैं इसे कम करने का तरीका

कैसे कम करें गंदा कोलेस्ट्रॉल

खाने में तेल का कम इस्तेमाल करें

हिदुस्तानी खानों में तेल का खूब इस्तेमाल होता है. आपको बता दें इस तेल में ट्रांस फैट पाया जाता है जो शरीर को हानी पहुंचाता है और गंदे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है. ऐसे में इस तेल का कम इस्तेमाल करें. इसके अलावा बाहर की चीजें जैसे बिस्किट, नमकीन आदि का सेवन ना करें.

घी मक्खन और दूध का कम इस्तेमाल करें

जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है उन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स का कम इस्तेमाल करना चाहिए. इनमें सैचुरेटिड फैट पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है. 

हरी सब्जियों का करें इस्तेमाल

जिन लोगों का बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुई है उन्हें अपनी डाइट में हरी सब्जियों का शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में फायबर पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता है. हरी सब्जियों के अलावा आप चना, राजमा, सोया बीन और छोला आदि शामिल कर सकते हैं.

वजन करें कम

अगर आपका वजन ज्यादा है तो यह भी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण हो सकता है. तो जिन लोगों का वजन ज्यादा है उन्हें वजन कम करना चाहिए. जिसके बाद धीरे-धीरे उनका बैड कॉलेस्ट्रॉल भी कम होता चला जाएगा.

एक्सरसाइज को लाइफस्टाइल में करें शामिल

अपनी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को शामिल करें. यह गुड कोलोस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है. लेकिन डॉक्टर की सलाह के बाद ही एक्सरसाइज करें. जिन लोगों का गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है उन्हें 30 मिनट से ज्यादा एक्सरसाइज ना करने की सलाह दी जाती है.

नोट: अगर आपका बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो दौड़ लगाने से बचें. यह आपके लिए घातक साबित हो सकती है.

Trending news