Uric Acid के बढ़ने पर न हों परेशान...बस इन पांच फूड आइटम्स को बनाएं डाइट का हिस्सा
Advertisement

Uric Acid के बढ़ने पर न हों परेशान...बस इन पांच फूड आइटम्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

How To Control Uric Acid Level From These Foods: खराब खानपान के कारण कोई भी व्यक्ति यूरिक एसिड का शिकार हो सकता है. यूरिक एसिड का लेवल शरीर में बढ़ने पर जोड़ों में भयानक दर्द रहता है. ऐसे में आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. आइये जानें...  

 

Uric Acid के बढ़ने पर न हों परेशान...बस इन पांच फूड आइटम्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

How To Control Uric Acid Level From These Foods: कोई भी व्यक्ति हाई यूरिक एसिड का शिकार तब होता है, जब शरीर प्यूरीन को तोड़ने लगता है. दरअसल, प्यूरीन शरीर में बनने वाला एक ऐसा पदार्थ है, जो कुछ प्रकार के फूड्स और पेय पदार्थों में पाया जाता है. अगर किसी की बॉडी में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ गया है, तो इसे समय पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि ऐशा न होने पर किडनी रोग, गाउट जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

हालांकि आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं, कि शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड होने से यह क्रिस्टल बना सकते हैं, जो आपके जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करेंगे. हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में इन फूड्स को शामिल करें...ये एक नेचुरल तरीका है यूरिक एसिड लेवल को कम करने का..

1. केला 
फलों में अगर आप केले को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो ये यूरिक एसिड को कम करने का एक बेहतरीन उपाय हो सकता है. केला हेल्दी होता है. दरअसल, केले में प्यूरिन की मात्रा काफी कम होती है और विटामिन सी से भरपूर है. इसके सेवन से गाउट की समस्या कम होती है. 

2. दूध-या दही 
अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है, तो दूध या दही दोनों में से एक का ऑप्शन अच्छा हो सकता है. ये दोनों ही हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करते हैं. कई शोध से ये पता चलता है कि कम वसा वाला दूध और कम वसा वाला दही आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में सहयाक होगा. आपके शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में ये दोनों फूड काफी लाभदायक हैं. 

3. कॉफी 
कॉफी यूरिक एसिड के लवल को कम करने में सहायक है. क्योंकि इसमें कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं, जो शरीर में प्यूरीन को तोड़ते हैं. इससे यूरिक एसिड के प्रोडक्शन का दर भी कम होता है. वहीं कॉफी पीने से सेहत को कई अन्य लाभ भी मिलते हैं. 

4. खट्टे फल 
अगर आप चाहते हैं, कि आपको बढ़े हुए यूरिक एसिड से छुटकारा मिल जाए तो खट्टे फल जैसे आंवला, नींबू, संतरा, पपीता और अनानास का सेवन करना शुरू करें. ये सभी फल विटामिन सी की मात्रा से भरपूर होते हैं. इसलिए ये सभी नेचुरल रूप से यूरिक एसिड को कम करने में मददगार हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news