Food For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कुछ ही दिनों में कम कर देता है सत्तू, बस ऐसे करें सेवन
Advertisement

Food For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कुछ ही दिनों में कम कर देता है सत्तू, बस ऐसे करें सेवन

Health Tips: आज हम आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जौ का सत्तू के सेवन करने का तरीका और फायदे बताने जा रहे हैं जिसको आजमाकर आप घर पर ही बिना दवा के यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं यूरिक एसिड में कैसे उपयोगी है जौ का सत्तू.

Food For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कुछ ही दिनों में कम कर देता है सत्तू, बस ऐसे करें सेवन

Barley sattu for uric acid: आज के समय की खराब जीवनशैली कई बीमारियों की वजह बनकर उभर रही है. उन्हीं में से एक बीमारी यूरिक एसिड की है. जब आपके शरीर में प्रोटीन के कम्पाउंड प्यूरिन जमक इकट्ठा हो जाता है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है जिससे आपको गाउट की परेशानी, जोड़ों में दर्द और किडनी पर खराब असर पड़ता है. जब आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो किडनी इसको छान पाने में असमर्थ हो जाती है जिससे आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जौ का सत्तू के सेवन करने का तरीका और फायदे बताने जा रहे हैं जिसको आजमाकर आप घर पर ही बिना दवा के यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (barley sattu for uric acid) यूरिक एसिड में कैसे उपयोगी है जौ का सत्तू......

सेहत पर यूरिक एसिड का असर (Effect of Uric acid on Health)
अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया है तो आपको जोड़ों का दर्द और गाउट (एक तरह का गठिया) की समस्या पैदा हो सकती है. इसके अलावा इससे हड्डियों में गैप आने से लेकर हार्ट से जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है. 

जौ के सत्तू खाने के लाभ (Benefits of Barley Sattu in Uric acid)
जौ का सत्तू फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है. इसलिए इसके सेवन से आपका मेटाबॉजिल्म तेज हो जाता है जिससे आपके शरीर में प्यूरिन के जमा होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. इसके साथ ही इससे खून में मौजूद प्यूरिन आसानी से बाहर निकल जाता है. वहीं जौ के सत्तू को डाइट में शामिल करने से आपकी हड्डियों में आया गैप भी आसानी से कम करने में सहायता मिलती है. जौ आपकी आंतों में पाचन एंजाइम को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे आपका पेट आसानी से साफ हो जाता है और ब्लैडर क्लीन रहता है. वहीं इससे आपकी हड्डियों के ज्वाइंट्स हाइड्रेट बने रहते हैं. 

ऐसे करें उपयोग
इसके लिए आप रोजाना सुबह एक गिलास पानी में 1 चम्मच जौ का सत्तू, काला नमक और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पीएं. इसके रोजाना नियमित सेवन से आपके शरीर में यूरिक एसिड घटने लगता है जिससे आपको तुरंत राहत मिलने लगती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news