Hot Drink: हर सुबह-शाम आपको भी होती है कॉफी पीने की तलब? पहले जान लें इसके नुकसान
Advertisement
trendingNow11666116

Hot Drink: हर सुबह-शाम आपको भी होती है कॉफी पीने की तलब? पहले जान लें इसके नुकसान

Coffee Side Effects: कॉफी का स्वाद भले ही काफी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है, लेकिन इसका शौक आपके लिए भारी पड़ सकता है. कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें वरना कई परेशानी पैदा हो सकती हैं.

 

Hot Drink: हर सुबह-शाम आपको भी होती है कॉफी पीने की तलब? पहले जान लें इसके नुकसान

Coffee Side Effects: भारत में कॉफी के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, पहाड़ों की फिल्टर कॉफी हो या शॉप में मिलने वाली कैपेचीनो, इसे पीते ही शरीर में गजब की ताजगी नजर आने लगती है. इस शानदार पेय पदार्थ में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन कुछ लोग जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना पसंद करते हैं. ये बॉडी के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. फेमस डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि हमें अधिक कॉफी का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए.

सेहत पर कॉफी पीने के नुकसान

1. डेंमेशिया की बीमारी 
जो लोग एक दिन में 5 या 6 कप से ज्यादा मात्रा में कॉफी पीते हैं उनको डेमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है. ये एक मेंटल डिजीज है जिसमें पेशेंट दिमागी तौर पर नॉर्मल बिहेव नहीं कर पाता. साथ ही इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

2. डाइजेशन प्रॉब्लम 
कॉफी पीने का से सबसे बुरा असर हमारे पेट पर पड़ता है क्योंकि इसके कारण गैस्ट्रिन हार्मोन रिलीज होता है जो कोलन की एक्टिविटी में इजाफा करता है. अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी पिएंगे तो इनडाइजेशन की समस्या पेश आ सकती है.

3. हाई ब्लड प्रेशर
कॉफी में भारी मात्रा में कैफीन पाया जाता है जिसकी वजह से ये ब्लड प्रेशर को तेजी से बड़ा देता है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपको दिल की बीमारी है या हाई बीपी की शिकायत है तो बेहद कम मात्रा में कॉफी पिएं.

4. नींद की कमी 
कॉफी हम इसलिए पीते हैं कि हमें तरोताजा फील हो और नींद और थकान गायब हो जाए. इसकी वजह से अलर्टनेस बढ़ती है, लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में कॉफी पिएंगे तो कैफीन के कारण नींद सही वक्त पर नहीं आएगी और साथ ही स्लीपिंग पैटर्न भी पूरी तरह डिस्टर्ब हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news