Facial wrinkle removal food: चेहरे की झुर्रियां गायब कर देंगे ये 5 फूड्स, चमकेगा चेहरा
Advertisement
trendingNow11253434

Facial wrinkle removal food: चेहरे की झुर्रियां गायब कर देंगे ये 5 फूड्स, चमकेगा चेहरा

Facial wrinkle removal food आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

Facial wrinkle removal food: चेहरे की झुर्रियां गायब कर देंगे ये 5 फूड्स, चमकेगा चेहरा

Facial wrinkle removal food: आज के वक्त में स्किन कई परेशानियां होती हैं. ऐसे में लोग अपनी स्किन का खास ख्याल रखते हैं. ऐसे में स्किन को दमकता और जवां बनाए रखने में डाइट भी अहम रोल अदा करती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस बात को कहते हैं कि ग्लोइंग और जवां दिखने के लिए लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट्स आजमाते हैं, लेकिन गलत खानपान, अनियमित दिनचर्या और स्ट्रेस की वजह से स्किन समय से पहले ही एजिंग साइन्स की चपेट में आ जा रही है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी स्किन को जवा बनाए रखने में मदद करेंगे.  

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार चेहरे और माथे पर झुर्रियां, रिंकल्स निकलने की वजह से चेहरे की खूबसूरती को बिगड़ने लगती है. यह सब खानपान की वजह से ही होता है. जिससे कई लोग पहले ही उम्रदराज नजर आने लगता हैं. चेहरे पर निखार बना रहे इसके लिए जितना इसके ऊपरी देखभाल की जरूरत है, उससे भी अधिक जरूरत है पौष्टिक आहार की. विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड एजिंग साइन को कम कर चेहरे पर निखार लौटाने का काम करते हैं. 

यह फूड्स स्किन को रखते हैं जवा और हेल्दी 

पपीता
पपीता एक ऐसा फल होता है, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पपीता में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है, जो स्किन पर आई झुर्रियों को दूर करने के साथ ही महीने रेखाओं को रिमूव करने  में मदद करते हैं. इतना ही नहीं पपीता का सेवन किन पर निखार लाता है.

टमाटर
टमाटर में विटामिन-सी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर और स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. टमाटर दमकती स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. ऐसे में लोगों को टमाटर खाने की भी सलाह दी जाती है. 

नारियल पानी
नारियल पानी सेहत के साथ सुंदरता के लिए भी गुणकारी माना जाता है. इसमें विटामिन बी-2, बी-3 और बी-C पाया जाता है, नारियल पानी जो स्किन को हेल्दी रखता है. जबकि नारियल पानी हर मौसम में फायदेमंद होता है. 

आम
आम में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है और स्किन को हेल्दी रखता है. इसलिए आम को भी स्किन के लिए बहुत हेल्दी रखने में फायदेमंद होता है. 

एवोकाडो
विटामिन बी, ए, ई, के, सी और पोटैशियम से भरपूर एवोकाडो ड्राई और डल स्किन को मुलायम और निखरी बनाने में मदद करते हैं. ये आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

LIVE TV

Trending news