देशभर में तेजी से बढ़ रहे H3N2 के मामले, ये जानवर वायरस को फैलाने में कर रहा मदद; जाने कैसे करें बचाव?
Advertisement

देशभर में तेजी से बढ़ रहे H3N2 के मामले, ये जानवर वायरस को फैलाने में कर रहा मदद; जाने कैसे करें बचाव?

H3N2 cases rise in India: भारत में फ्लू तेजी से फैल रहा है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को शिक्षित करने और लोगों से न घबराने का आग्रह करने के लिए सलाह जारी की है.

देशभर में तेजी से बढ़ रहे H3N2 के मामले, ये जानवर वायरस को फैलाने में कर रहा मदद; जाने कैसे करें बचाव?

H3N2 cases rise in India: H3N2 वायरस आमतौर पर सूअरों में फैलता है और फिर इंसानों को संक्रमित करता है. स्वाइन इन्फ्लूएंजा वायरस सामान्य रूप से सूअरों में फैलते है. जब ये वायरस मनुष्यों को संक्रमित करते हैं, तो उन्हें वैरिएंट वायरस कहा जाता है. H3N2 वायरस पहली बार 2010 में सूअरों में पाया गया था, वहीं, मनुष्यों में पहली बार 2011 में मिला था. 2023 में भारत में फ्लू तेजी से फैल रहा है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को शिक्षित करने और लोगों से न घबराने का आग्रह करने के लिए सलाह जारी की है.

H3N2 वायरस एक संक्रमित सुअर से इंसानों में खांसी या छींक के दौरान छोड़ी गई संक्रमित बूंदों के माध्यम से फैलता है. फिर जब किसी संक्रमित व्यक्ति की सांस या खांसी और छींक की बूंदें किसी अन्य स्वस्थ व्यक्ति की नाक या मुंह पर गिरती हैं तो वायरस शरीर में प्रवेश कर जाता है. यदि वे वातावरण में मौजूद वायरस को सूंघ लेते हैं तो उन्हें फ्लू भी हो सकता है.

H3N2 वायरस से कैसे करें बचाव

अच्छे से हाथ धोएं
संक्रमण से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय हाथ धोना है. संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आने के बाद, समय-समय पर हाथ धोते रहें और अपने हाथों से अपने आंतरिक इलाज के लिए अपने नाक, मुंह और आंखों को छूने से बचें.

संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखें
संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखना भी संक्रमण से बचने का एक अहम उपाय है. जब तक वह ठीक नहीं हो जाता, उनसे संपर्क में न आएं.

मास्क लगाएं
मास्क पहनना भी संक्रमण से बचने के लिए एक उपाय है. संक्रमित व्यक्ति के पास जाने से पहले एक चिकित्सा मास्क पहनें जो वायरस के छोटे बूंदों को फिल्टर करता है.

शरीर को स्वस्थ रखें
स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक भोजन खाएं, रोजाना व्यायाम करें और अधिक से अधिक नींद लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news