Peas: कैंसर से बचाव कर सकती है हरी मटर, जान लीजिए इसके चमत्कारी फायदे
Advertisement

Peas: कैंसर से बचाव कर सकती है हरी मटर, जान लीजिए इसके चमत्कारी फायदे

Peas In Winters: हरी मटर में एक बहुत ही अलग पोषक तत्व पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने की क्षमता रखता है, इसमें मौजूद पोष्क तत्व कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता रखता है.

 

हरी मटर के फायदे

Peas In Winters: खाने-पीने का अगर लुत्फ उठाना है तो सर्दियों का मौसम बेस्ट है. इस मौसम में बेहतरीन स्वाद वाली खाने की चीजें मार्केट में आने लगती हैं. सर्दियों में फल, सब्जियों से सजे बाजार तो आप देखते ही होंगे. ये सेहत का खजाना भी होती हैं. ठंड में जिस तरह गाजर का हलवा सभी की पसंदीदा चीज होती है, उसी तरह एक खास सब्जी आती है हरी मटर. खाने में अगर हरी मटर में मिल जाए तो बात ही अलग होती है. फिर चाहे मटर पुलाव हो, मटर पनीर हो या मटर के पराठे किसी भी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए मटर काफी है. स्वाद के साथ ही मटर में कई आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते है. जी हां, आप चौंक गए होंगे, लेकिन ये सच है. 

हरी मटर में खूबियों का भंडार होता है. इसमें विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा मटर में एक अलग तरह का पोषक तत्व पाया जाता है, जिसे क्यूमेस्ट्रोल कहते हैं, जो कैंसर से लड़ने की क्षमता रखता है. सर्दियों में हरी मटर का सेवन इसलिए भी किया जाता है ताकि इसमें मिनरल्स और विटामिंस आपके शरीर को सुरक्षा कवच प्रदान कर सकें. आइये जानें हरी मटर के अन्य फायदे.. 

हरी मटर खाने के फायदे-

1. हरी मटर को भोजन में शामिल करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है. मटर नियासीन से भरपूर होता है, यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

2. वजन घटाने के लिए भी हरी मटर बहुत गुणकारी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मटर में बहुत ही प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को जल्दी भरता है और जल्दी भूख का एहसास भी नहीं होने देता है. इस तरह से आप कम खाकर मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. 

3. अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत है तो हरी मटर उसमें फायदेमंद साबित हो सकती है. अर्थराइटिस से छुटकारा पाना है तो सर्दियों में मटर की सब्जी, उबली हुई मटर या मटर पुलाव खा सकते हैं. मटर में सेलेनियम नाम का एक खास तत्व पाया जाता है. विशेषज्ञों का मानना है कि सेलेनियम अर्थराइटिस से छुटकारा पाने में लाभकारी होता है. जोड़ों से संबंधित समस्या को भी दूर करने के लिए मटर काफी सहायक मानी जाती है.

4. हरी मटर आंखों की रोशनी के लिए बहुत लाभकारी होती है. मटर में ल्यूटीन और जेक्सैथिम नाम के दो खास तत्व पाए जाते हैं, जो दोनों ही आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. मटर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news