Fruits Side Effects: इन 5 फलों को फ्रिज में रखा तो फायदे की जगह करेगा नुकसान, जानें नाम
Advertisement

Fruits Side Effects: इन 5 फलों को फ्रिज में रखा तो फायदे की जगह करेगा नुकसान, जानें नाम

Fruits Side Effects In Fridge: कुछ लोगों को लगता है कि फलों को फ्रिज में रखने से वह ताजे रहते हैं. लेकिन जब आप लंबे समय तक फलों को फ्रिज में रखते हैं तो इससे उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. कुछ फल हैं जिन्हें आप फ्रिज में भूलकर भी न रखें...

 

Fruits Side Effects: इन 5 फलों को फ्रिज में रखा तो फायदे की जगह करेगा नुकसान, जानें नाम

Do Not Refrigerate Fruits: सब्जियों को फ्रिज में इसलिए रखा जाता है, जिससे उनकी ताजगी बरकरार रहे और वह ज्यादा दिनों तक चल सकें. हालांकि कुछ सब्जियों को भी अगर ज्यादा दिनों तक फ्रिज में रखा जाए तो वह खराब होने लगती हैं. वैसे तो हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अधिक दिनों तक फ्रिज में खाने पीने की चीजों को रखकर नहीं खाना चाहिए. लेकिन फिर भी आप 1-2 दिन सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थ रखकर खा सकते हैं. 

इसी तरह से कुछ लोग सोचते हैं कि फलों को भी वे फ्रिज में रखकर खा सकते हैं. कुछ लोग फ्रिज में फलों को इसलिए स्टोर करते हैं जिससे कि उनकी ताजगी बनी रहे जल्दी खराब न हों. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. आप फ्रिज में कुछ चुनिंदा फल ही रखें. आपको बता दें, अगर आप फलों को फ्रिज में स्टोर कर रहे हैं तो इसे खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. क्योंकि फ्रिज में रखे हुए फल खराब हो सकते हैं, और आपको इशका अंदाजा भी नहीं लगेगा. इस प्रकार से फल खराब हो जाते हैं या जहरीले हो सकते हैं. खासकर गूदेदार फलों को फ्रिज में रखने से बचें. 

आज हम जानेंगे कि कौन से ऐसे फलों को आप फ्रिज में रखकर बिल्कुल न खाएं. क्योंकि इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. जानिए इनके नाम....

1. केला
केले को अक्सर लोग फ्रिज में रख देते हैं, ये सोचकर कि इससे केले सख्त और ताजे रहेंगे. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. ये एक ऐसा फल है जिसे आपको कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. आपके देखा होगा कि फ्रिज में रखने से केला बहुत जल्दी काला पड़ जाता है. इसके डंठलों से पैदा होने वाली एथिलीन गैस सेहत के लिए हानिकारक होती है.

2. तरबूज
बहुत से लोग गर्मियों में तरबूज को फ्रिज में रखकर खाते हैं. जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. अगर आप बाहर से तरबूज ला रहे हैं और उसे ठंडा करना है तो इसे हल्के भीगे कपड़े से भिगोकर रखें या फिर ठंडे पानी में रखें. लेकिन तरबूज को फ्रिज में रखने की भूल न करें. तरबूज को एक बार में खाना थोड़ा मुश्किल होता है. इसलिए लोग थोड़ा-थोड़ा करके खाते हैं. लेकिन तरबूज और खरबूज को कभी भी काटकर फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इससे एंटीऑक्सीडेंट्स खराब हो जाते हैं. 

2. सेब
कुछ लोग सेब को भी काटकर फ्रिज में रखकर खाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. सेब को फ्रिज में रखने से ये जल्दी पक जाता है. दरअसल, सेब में पाए जाने वाले सक्रिय एंजाइम की वजह से ऐसा होता है. इसलिए सेब को फ्रिज में न रखें. इसके अलावा आप आलूबुखारा, चेरी और आड़ू जैसे बीज वाले फलों को भी फ्रिज में कभी न रखें. 

4. आम
गर्मियों के मौसम में आम की भरमार होती है. ऐसे में अधिकतर लोग बाजार से आम खरीदकर फ्रिज में स्टोर करके खाते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आम को कभी भी फ्रिज में रखकर नहीं खाना चाहिए. इससे आम के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. साथ ही आम जल्दी खराब भी हो सकता है.

5. लीची
लीची बहुत से लोगों का फेवरेट फल होता है. ऐसे में कई लोग इसे भी फ्रिज रखकर थोड़ा ठंडा करके खाना पसंद करते हैं. गर्मियों में ये फल काफी स्वादिष्ट भी लगता है. लेकिन इसे फ्रिज में रखकर खाने की भूल बिल्कुल न करें. लीची को फ्रिज में रखने से खराब हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news