30 की उम्र के बाद ना करें इन 4 चीजों का सेवन, वरना वक्त से पहले बूढ़े हो जाएंगे आप!
Advertisement

30 की उम्र के बाद ना करें इन 4 चीजों का सेवन, वरना वक्त से पहले बूढ़े हो जाएंगे आप!

Foods to avoid after 30: 30 की उम्र के बाद शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमी गति से काम करता है, जिसके कारण आप जल्दी बूढ़े होने लगते हैं. ऐसे में 30 के बाद इन 4 चीजों को खाने से बचें.

30 की उम्र के बाद ना करें इन 4 चीजों का सेवन, वरना वक्त से पहले बूढ़े हो जाएंगे आप!

Foods to avoid after 30: 20 से 30 की उम्र ऐसी होती है, जिसमें इंसान काफी एक्टिव रहता है और इस दौरान आप दो भी कुछ खाते हैं वो आसानी से पच जाता है. हालांकि 30 की उम्र के बाद शरीर उतना एक्टिव नहीं रहता. ऐसे में आप अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. दरअसल 30 की उम्र के बाद शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमी गति से काम करता है, जिसके कारण आप जल्दी बूढ़े होने लगते हैं.

शुगरी फूड
यंज लोगों को अक्सर मीठी चीजें खाना पसंद होता है. अगर आपको भी मीठा खाना बेहद पसंद है तो इस आदत को आज ही बदलें. 30 की उम्र के बाद मीठी चीजें आपको जल्दी बूढ़ा बना देती हैं. 30 के बाद शरीर में इंसुलिन हार्मोन बनना कम हो जाते हैं, जिसके कारण डायबिटीज समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

बीयर-शराब
30 के बाद अगर आप रोजाना शराब या बीयर पीते हैं तो निश्चित तौर पर आप दूसरों की तुलना में तेजी से बुढ़े हो रहे हैं. बीयर पीने से शरीर में तेजी से फैट बढ़ता है, जिसके कारण आपक कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं. इसलिए इन आदत में आज से ही बदलाव करें.

साल्टी फूड
मसालेदार और ज्यादा नमक वाला खाना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और आपको एजिंग का शिकार बना सकते हैं. 30 के बाद तेज नमक खाने से आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं. इसमें मौजूद हानिकारक इंग्रीडियंट्स आपकी स्किन की सेहत को प्रभावित करते हैं.

पैकेज फूड
आज के आधुनिक युग में पैकेज फूड सबसे ज्यादा बिकने वाले फूड में से एक हैं. इसमें आर्टिफिशियल शुगर और सोडियम मिलाया जाता है, जो स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. ये फूड आपको वक्त से पहले बूढ़ा बनाने का काम कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news