शॉवर के बाद न करें ये मिस्टेक, बालों के लिए हो सकता है नुकसानदेह
Advertisement
trendingNow11340412

शॉवर के बाद न करें ये मिस्टेक, बालों के लिए हो सकता है नुकसानदेह

Hair Care Tips: शॉवर के बाद आप फ्रेश महसूस करते हैं. लेकिन हम आपको बताएंगे कि नहाने के बाद लोग कुछ गलतियां करते हैं जिससे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है.  

शॉवर के बाद न करें ये मिस्टेक, बालों के लिए हो सकता है नुकसानदेह

Hair Care Tips:दिनभर की थकान के बाद एक बेहतरीन शॉवर शरीर की सारी थकान को दूर कर देता है. लेकिन नहाने के बाद हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमारी सुंदरता बिगड़ जाती हैं. ज्यादातर महिलाएं नहाने के बाद गीले बालों को जल्दी सुखाने के लिए सिर पर तौलिया लपेट लेती हैं. लेकिन आपको नहीं पता होगा कि जब आप नहाने के बाद बालों में तौलिया लपेटती हैं तो इसेसे आपके बालों को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि नहाने के बाद बालों में तौलिया लपेटने से क्या नुकसान हो सकते हैं. 

बालों में न लपेटें तौलिया
महिलाओं की ये आदत होती है, जब भी वह नहाती हैं तो बालों में तौलिया लपेट लेती हैं ताकि बालों से पानी न टपके और बाल जल्दी सूख जाएं. लेकिन इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल, जब आप नहाने के बाद बालों में तौलिया लपेटती हैं तो इससे बालों को मोड़ने या घुमाने से उनमें खिंचाव पैदा होता है. इससे आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. खासतौर पर इसकी वजह से आपके बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं. वहीं, बालों का चमक भी खो जाती है और बाल झड़ने भी लगते हैं.  

डायरेक्ट धूप में न सुखाएं गीले बाल 
नहाने के बाद अक्सर लोग धूप में जाकर बाल सुखाते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. साथ ही गीले बालों में कंघी भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके बाल डैमेज होते हैं. वहीं इससे हेयर फॉल शुरू हो जाता है. वहीं डायरेक्ट धूप जब बालों पर पड़ती है तो इससे बाल कमजोर हो जाते हैं. 

बाल हो सकते हैं ड्राई
नहाने के बाद तौलिए को सिर पर बार-बार रगड़ने से आपके बाल ड्राई हो सकते हैं. क्योंकि अगर आप लंबे समय तक बालों में तौलिया बांधकर रखती हैं, तो इससे बालों का नैचुरल ऑयल खत्म होने लगता है, जिसकी वजह से बाल काफी ज्यादा ड्राई हो जाते हैं.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news