Health Tips: क्या आप भी सब्जी में ऊपर से नमक डालकर खाते हैं? जानें क्यों है सेहत के लिए खतरनाक!
Advertisement

Health Tips: क्या आप भी सब्जी में ऊपर से नमक डालकर खाते हैं? जानें क्यों है सेहत के लिए खतरनाक!

Amount Of Salt In Food: नमक हमारे सेहत के लिए बहुत जरूर होता है. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी ये अहम भूमिका निभाता है. लेकिन हर दिन व्यक्ति को कितनी मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए, ये बहुत कम लोगों को पता होगा.  आइय आज हम बताएं कि नमक को किस तरह भोजन में मिलाकर खाना चाहिए.   

 

Health Tips: क्या आप भी सब्जी में ऊपर से नमक डालकर खाते हैं? जानें क्यों है सेहत के लिए खतरनाक!

Amount Of Salt In Food: सेहतमंद रहने के लिए केवल पौष्टिक भोजन ही नहीं, बल्कि बहुत सी चीजों की जरूरत होती है. जैसे नमक. नमक हमारे सेहत के लिए अधिक महत्वपूर्ण है. नमक में सोडियम, आयोडिन, पोटैशियम और कैल्शियम होता है. इसके सेवन से शरीर की कई सारी कमियां पूरी होती हैं. वहीं बिनी नमक के भोजन भी बेस्वाद लगता है. कई बार भोजन में नमक कम होता है, तो खाने का मन नहीं करता है. हालांकि हम में से अधिकतर लोग भोजन में नमक कम होने पर उपर से नमक डालकर खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि सब्जी में ऊपर से नमक डालकर खाने से आपको कुछ गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. सबसे पहले तो इससे बीपी की समस्या बढ़ सकती है. साथ ही ऐसा करके आप दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दावत देते हैं. इतना ही नहीं इससे शरीर के कई ऑर्गन भी प्रभावित होते हैं. आइये जानें सब्जी या भोजन में उपर से नमक डालकर खाने के नुकसान...

भोजन में ऊपर से नमक खाने से सेहत को नुकसान-
आपको बता दें, सामान्य तौर पर रोटी, चावल, दलिया या किसी भी खाने वाली चीज में नैचुरल तौर पर सोडियम मौजूद होता है. इनमें अगर ऊपर से अगर आप नमक डालकर नहीं भी खाते हैं, तो शरीर में सोडियम की पूर्ति हो जाएगी. अगर आप चाहते हैं, कि सेहतमंद रहें तो किसी भी भोजन में ऊपर नमक डालकर खाना बंद कर दें. वहीं खाने में अधिक नमक वाला भोजन पसंद है, तो इस आदत को तुरंत बदल लें. 

कितनी मात्रा में नमक खाएं-
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं, कि व्यक्ति अगर रोजाना 9 से 10 ग्राम तक भोजन में नमक खा रहा है, तो ऐसा करने से आपको हेल्थ से जुड़ी कई दिक्कतें हो सकती हैं. कोशिश करें अपनी डाइट में हमेशा 5 ग्राम से अधिक मात्रा में नमक का सेवन न करें. 

शरीर के कौन से अंग होते हैं खराब-
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, प्रोसेस्ड फूड को डाइट में बहुत कम शामिल करना चाहिए. इसका कारण यह है कि इन फूड्स में नमक और चीनी दोनों की मात्रा काफी अधिक होती है. बहुत सो लोगों की आदत होती है, फल या सलाद खाते समय दोनों में ऊपर से नमक डालकर खाते हैं. ऐसा करना आपके सेहत के लिए ठीक नहीं है. इससे आपके शरीर की हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news