डायबिटीज पेशेंट्स के लिए वरदान है वज्रासन, रोजाना सुबह करने के लिए जानें सही तरीका
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए वरदान है वज्रासन, रोजाना सुबह करने के लिए जानें सही तरीका

Yoga For Diabetic Patients: योग एक्सपर्ट्स बताते हैं कि वज्रासन करने से अग्नाशय और लिवर एक्टिव होते हैं. साथ ही इससे इंसुलिन उत्पादन में सुधार होता है. डायबिटीज मरीजों को रोजाना वज्रासन जरूर करना चाहिए.

 

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए वरदान है वज्रासन, रोजाना सुबह करने के लिए जानें सही तरीका

Yoga For Diabetic Patients: आज के समय में शुगर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. आंकड़ों को अगर देखा जाए तो भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दुनियाभर में सबसे अधिक है. यह एक ऐसी बीमारी जो एक बार होने के बाद उम्र के साथ-साथ चलती है. डायबिटीज के लक्षण सांस लेने में तकलीफ, बार-बार पेशाब आना, धुंधला दिखाई देना आदि हैं. ऐसे में आपको लापरवाही बरतने से यह बीमारी और खतरनाक साबित हो सकती है. लेकिन डायबिटीज को योग के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. आप नियमित एक्सरसाइज करके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको रोजाना वज्रासन करना होगा. आइए जानें इसे करने का सही तरीका...

शुगर कंट्रोल करने के लिए वज्रासन करें

योग में जब आप वज्र मुद्रा के आकर में बैठेंगे तो ये वज्रासन कहलाएगा. वज्र एक संस्कृत शब्द है. इसका शाब्दिक अर्थ है कठोर और मजबूत. यानी इसे करने से शरीर को मजबूती मिलती है. साथ ही इस योग को करने से शरीर की ऊर्जा को एकत्रित और व्यवस्थित करने में मदद मिलती है. इस योग का लाभ यह है कि इससे शुगर कंट्रोल होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं, कि वज्रासन करने से व्यक्ति के अग्नाशय और लिवर एक्टिव होते हैं. यानी वज्रासन पेट के अंगों को उत्तेजित करने में मदद करता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना वज्रासन जरूर करना चाहिए. वज्रासन योग करना बेहद आसान है. आप इसे किसी भी समय कर सकते हैं, लेकिन सुबह के समय करना सबसे फायदेमंद होगा. 

इस तरह करें वज्रासन 

वज्रासन करने के लिए सबसे पहले आप किसी समतल भूमि पर मैट बिछाकर बैठ जाएं. अब पैर के घुटने को मोड़ कर सही से बैठें. इसके लिए आप तस्वीर में देख सकते हैं. इस दौरान शरीर को सीधा रखकर दोनों हाथों को आगे घुटने पर रखें. अब आंखों को बंद कर धीरे धीरे लंबी और गहरी सांस लें और छोड़ें. इस योग को रोजाना करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news