Dental Health: दांतों की समस्याओं से रहना है हमेशा दूर? तो इन 5 चीजों से कर लें तौबा
Advertisement

Dental Health: दांतों की समस्याओं से रहना है हमेशा दूर? तो इन 5 चीजों से कर लें तौबा

Foods to avoid for good dental health: कैविटी और दांतों में होने वाली सड़न 6 से 19 साल के बीच काफी आम है, जिससे दांतों पर बैक्टीरिया जमने लगते हैं. आइए जानते हैं कि दांतों की अच्छी सेहत के लिए किन-किन चीजों से दूर रहना चाहिए.

Dental Health: दांतों की समस्याओं से रहना है हमेशा दूर? तो इन 5 चीजों से कर लें तौबा

Foods to avoid for good dental health: हमारे चमचमाते दांत हमारी मुस्कान पर चार चांद लगता है. हालांकि, दांतों का पीलापन, कैविटी, मसूड़ों में दर्द व खून आना, दांत दर्द, आदि समस्याएं हमारे दांतों को कमजोर बनाती हैं. कैविटी और दांतों में होने वाली सड़न 6 से 19 साल के बीच काफी आम है, जिससे दांतों पर बैक्टीरिया जमने लगते हैं. अगर आप अपने दांतों की लंबी उम्र चाहते हैं तो अपनी डाइट में कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर चीजों को शामिल करें. इसके साथ ही, रोजाना सुबह और रात में सोने पहले दांतों की सफाई बहुत जरूरी है. हालांकि, कुछ फूड हैं, जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनसे आप जितना दूर रहेंगे, उतनी ही लंबे समय तक आपकी चमकती मुस्कान बरकरार रहेगी. आइए जानते हैं कि दांतों की अच्छी सेहत के लिए किन-किन चीजों से दूर रहना चाहिए.

मीठा
ज्यादातर मीठे फूड डेंटल कैरी के लिए नुकसानदायक होते हैं क्योंकि वे बैक्टीरिया के लिए पोषण का सोर्स होते हैं और अधिक मात्रा में सेवन से दांतों के ऊपर तरल पदार्थ जमा होता है.

चिप्स और नमकीन
चिप्स और नमकीन विशेष रूप से दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं. वे दांतों पर अधिक दबाव डालते हैं और नुकसान करते हैं. इससे आपके दांत कमजोर पड़ सकते हैं और सड़ने भी लगते हैं. तो इन्हें खाना इग्नोर करें और अगर कभी खाएं तो बाद में कुल्ला जरूर करें.

चाय और कॉफी
चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. यह दांतों को तंग करता है और दांतों पर स्टेन का निर्माण करता है.

सोडा
सोडा में मौजूद कार्बनिक एसिड दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. यह दांतों को कमजोर और खतरनाक बैक्टीरिया के लिए एक शुद्ध माध्यम बनाता है.

शराब
शराब के सेवन से मुंह ड्राई हो सकता है, जिसकी वजह से लार कम बनती है. दांतों को स्वस्थ रखने के साथ लार भोजन को दांतों में चिपकने से भी बचाती है. इसके अलावा, लार दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारी और कई तरह बीमारी के लक्षणों को भी ठीक करने में कारगर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news