Corona Virus: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों से लग रहा है डर? फेफड़ों को इस तरह रखें सेफ
Advertisement

Corona Virus: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों से लग रहा है डर? फेफड़ों को इस तरह रखें सेफ

How To Keep Lungs Safe From Corona: देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने लगे हैं. बीते दिनों में कोरोना केसेस में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. ऐसे में फेफड़ों को इंफेक्शन से बचाना बहुत जरूरी हो गया है. आइये जानिए कुछ टिप्स... 

 

Corona Virus: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों से लग रहा है डर? फेफड़ों को इस तरह रखें सेफ

How To Keep Lungs Safe From Corona: भारत में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इसके अलावा बीते कई दिनों से एच3एन2 भी काफी फैला है. मौसमी फ्लू के संक्रमण को ट्रिगर करने वाले कारकों में से मौसम परिवर्तन मुख्य है. हालांकि, इन्फ्लूएंजा H3N2 ने संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की है. लेकिन ये दोनों ही संक्रमण फेफड़ों को प्रभावित करते हैं. ऐसे में लंग्स की सेहत पर चर्चा जाहिर है. इन दोनों संक्रमणों से बचने के लिए जागरुक होने के साथ ही फेफड़ों के स्वास्थ्य को पोषण और बढ़ावा देने के तरीकों पर भी ध्यान देना जरूरी है. आइये जानें फेफड़ों को स्वस्थ रखने का राज...

1. शारीरिक एक्टिविटी
सेहतमंद रहने के लिए अच्छी आदतों और स्वस्थ आहार के साथ ही शारीरिक गतिविधियां भी बेहद जरूरी होती हैं. शरीर के सभी अंगों को फिट और स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम या योग करना बढ़िया विकल्प होगा. इसके अलावा तेज चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना आदि फायदेमंद होगा.

2. डीप ब्रेथ वाली एक्सरसाइज
अपने फेफड़ों को संक्रमण से बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपने लंग्स को मजबूत बनाएं. इसके लिए आप गहरी सांस लेने वाला व्यायाम करें. इससे फेफड़े हेल्दी और स्ट्रॉग बनेंगे. इसके साथ ही इससे रेस्पिरेटरी की मांसपेशियों की शक्ति में सुधार करने में भी मदद मिलेगी.

3. प्रदूषण से बचें
प्रदूषित जगहों में रहने वाले लोगों के लिए साफ वातावरण में रहना काफी मुश्किल होता है. ऐसी जगह पर लोग जहरीली और प्रदूषित हवा में सांस लेने के लिए मजबूर होते हैं. लेकिन फिर भी जितना हो सके प्रदूषण से बचने की कोशिश करें.

4. अच्छी नींद
सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार के साथ ही अच्छी नींद भी बेहद जरूरी है. स्वस्थ जीवनशैली के तहत करीब सात से आठ घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेना बहुत जरूरी है. अच्छी नींद लेने से शरीर में अगले दिन के कार्यों के लिए फिर से तैयार हो पाता है. साथ ही इससे प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news