Hair Fall: टूटते बालों से निजात दिलाएगी ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी, मिलेंगे सुपर स्ट्रॉन्ग हेयर
Advertisement

Hair Fall: टूटते बालों से निजात दिलाएगी ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी, मिलेंगे सुपर स्ट्रॉन्ग हेयर

False Daisy For Hair Loss: बालों की परेशानी से बचने के लिए कभी भी केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसकी जगह आप नेचुरल उपायों को अपनाएं. 

Hair Fall: टूटते बालों से निजात दिलाएगी ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी, मिलेंगे सुपर स्ट्रॉन्ग हेयर

Bhringraj For Hair Fall: बालों का टूटना आजकल काफी आम हो गया है, अगर इसे वक्त पर नहीं रोका गया तो इसका अंजाम गंजापन भी हो सकता है, काफी महिलाएं इस समस्या से जूझ रही हैं, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी फर्श, तौलिए और तकिए बाल झड़े हुए बाल दिखते हैं तो टेंशन होना लाजमी है. आमतौर पर ये गंदगी, पोषण की कमी और खराब लाइफस्टाइट की वजह से होता है. अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी जुल्फें घनी और मजबूत बन जाएं तो इसके लिए आपको भृंगराज का इस्तेमाल करना होगा. 

बालों के लिए खास औषधि है भृंगराज 
भृंगराज (Bhringraj) एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी (Ayurvedic Herb) है जिसमें कई तरह के तत्त्व शामिल होते जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते है. यही वजह है कि कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स में इस हर्ब का इस्तेमाल होता है. आप भी अपने घर में भृंगराज पाउडर रखें और बालों की सेहत बेहतर करने के लिए इसका इस्तेमाल करें.

भृंगराज में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
भृंगराज (Bhringraj) को अंग्रेजी में फॉल्स डेजी (False Daisy) कहा जाता है, इसका साइंटिफिक नाम एक्लिपटिया पोस्टराटा (Eclipta Prostrata) है. इसमें विटामिन ई, विटामिन डी, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम के साथ-साथ एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो बालों को हर तरह से फायदे पहुंचाती है.

fallback

बालों का झड़ना हो जाएगा बंद
भृंगराज पाउडर (Bhringraj Powder) में कई ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है, इससे पॉजिटिव असर हमारी बालों और इसकी जड़ों पर पड़ता है. इस पाउडर के स्कैल्प को जबरदस्त मजबूती मिलती है जिससे बालों का टूटना बंद हो जाता है. अगर आप भी गंजेपन से बचना चाहते हैं तो भृंगराज पाउडर का उपयोग जरूर करें.

कैसे करें भृंगराज पाउडर का इस्तेमाल? 
इसके लिए आप एक बर्तन को गैस पर चढ़ाएं इसमें 2 बड़े चम्मच नारियल तेल डालें, उसे गर्म करें और फिर इसमें 1 चम्मच भृंगराज पाउडर को डालकर मिक्स कर लें. जब ये उबल जाए तो एक दूसरे बर्तन में निकालकर छान लें. अब इस तेल को बालों में लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news