Best Time To Eat Fruits: क्या फल खाने का कोई सही समय होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Advertisement

Best Time To Eat Fruits: क्या फल खाने का कोई सही समय होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Best Time To Eat Fruits: स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने और नकारात्मक परिणामों को रोकने के लिए उन्हें उचित मात्रा में खाना चाहिए. हम आज इस आर्टिकल में फल खाने के आइडल और बेस्ट टाइम के बारे में बात करेंगे.

Best Time To Eat Fruits: क्या फल खाने का कोई सही समय होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Best Time To Eat Fruits: फलों से हमारी सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं, इस बात से सभी वाकिफ हैं. वे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं, दिल की बीमारी के खतरे को कम करते हैं और कैंसर पैदा करने वाले सेल्स से बचाते हैं. हालांकि जब फलों का सेवन करने का सही समय आता है तो हम अक्सर भ्रमित हो जाते हैं. स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने और नकारात्मक परिणामों को रोकने के लिए उन्हें उचित मात्रा में खाना चाहिए. हम आज इस आर्टिकल में फल खाने के आइडल और बेस्ट टाइम के बारे में बात करेंगे.

सुबह के वक्त
कुछ लोग दावा करते हैं कि सुबह फल खाना सबसे अच्छा होता है. उनका तर्क है कि खाली पेट फल खाना पाचन में मदद करता है, वजन कंट्रोल करता है, शरीर को डिटॉक्स करता है और फैट से जुड़े कुछ डिसऑर्डर को दूर करता है. वहीं, दूसरों को लगता है कि दोपहर में फल खाना सबसे अच्छा होता है. एक्सपर्ट के अनुसार, ये चीजें किसी भी वैज्ञानिक डेटा द्वारा समर्थित नहीं हैं. सिर्फ ये सिद्ध हुआ है कि दोपहर या सुबह फलों का सेवन आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है. वास्तव में फल खाली पेट अधिक आसानी से पचाते हैं और दिन को बेहतर बनाने के लिए सुबह बहुत आवश्यक एनर्जी प्रदान करते हैं. यदि आप सुबह सबसे पहले फल खाते हैं, तो आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे.

खाने के साथ फल
कहा जाता है कि भोजन के साथ फल खाने से पाचन धीमा हो जाता है और भोजन पेट में सड़ने लगता है. इससे गैस्ट्रिक समस्याएं, एसिडिटी, दर्द और अन्य पाचन संबंधी दिक्कतें होती हैं. फलों में फाइबर होने के कारण, उन्हें भोजन के साथ खाने से सच में पाचन धीमा हो जाता है, लेकिन अन्य दावे किसी भी वैज्ञानिक डेटा द्वारा समर्थित नहीं हैं. फल भोजन को लंबे समय तक पेट में नहीं रहने देता है, लेकिन यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है और आपको पूरे दिन एनर्जी प्रदान करता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए
डायबिटीज के मरीजों के लिए फलों का सेवन का समय थोड़ा अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है. जब आप अलग-अलग फल खाते हैं, तो फलों के कार्बोहाइड्रेट और चीनी की मात्रा अधिक तेजी से शरीर में प्रवेश कर सकती है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए, अपने आप फलों का सेवन करने के बजाय, उन्हें ऐसे भोजन या नाश्ते के साथ मिलाना चाहिए जो प्रोटीन, फाइबर या वसा से भरपूर हो. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news