किसी भी पुराने Fan को बनाएं Remote Controlled फैन, बस बगल में लगा दें ये छोटा सा डिवाइस
Advertisement
trendingNow11781762

किसी भी पुराने Fan को बनाएं Remote Controlled फैन, बस बगल में लगा दें ये छोटा सा डिवाइस

Remote Fan: अब अलग से आपको रिमोट कंट्रोल वाले पंखे पर खर्च करने की जरूरत नहीं है इस छोटे से डिवाइस की मदद से नॉर्मल सीलिंग फैन को आप रिमोट कंट्रोल वाला फैन बन सकते हैं.

किसी भी पुराने Fan को बनाएं Remote Controlled फैन, बस बगल में लगा दें ये छोटा सा डिवाइस

Remote Control Fan: ज्यादातर घरों में सीलिंग फैन होते ही हैं और गर्मी बढ़ने पर साथ ही साथ एयर कंडीशनर का भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन एयर कंडीशनर से ज्यादा घरों में सीलिंग फैन ही इस्तेमाल होता है. सीलिंग फैन के फायदे होते हैं और ₹1000 से लेकर ₹2000 की कीमत पर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और इन्हें लगाना भी आसान है और इन्हें मेंटेन रखना भी आसान है. हालांकि आपका घर अगर बड़ा है और कमरे अगर बड़े हैं तो बार-बार उठकर सीलिंग फैन को बंद करना या चलाना या फिर उसकी स्पीड कंट्रोल करना कई बार काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है ऐसे में आप चाहे तो अपने पुराने सीलिंग फैन को और ज्यादा हाईटेक बना सकते हैं.

रिमोट कंट्रोल से चलेगा फैन

जिस तरह से आप अपना एयर कंडीशनर रिमोट कंट्रोल से चलते हैं ठीक उसी तरह से आप चाहें तो अपने पुराने सीलिंग फैन को रिमोट कंट्रोल वाला सीलिंग फैन बन सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत कम कीमत खर्च करनी पड़ेगी. अगर आप अपने घर के पुराने सीलिंग फैन को रिमोट कंट्रोल वाले फैन में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो इसका तरीका बेहद आसान है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

इस डिवाइस का कर सकते हैं इस्तेमाल

अपने पुराने सीलिंग फैन को रिमोट कंट्रोल वाला फैन बनाने के लिए आपको मार्केट में मिलने वाला रिमोट कंट्रोलर सेट खरीदना पड़ेगा जिसकी कीमत ₹500 से लेकर ₹600 के बीच होती है. इसमें आपको दो यूनिट दिए जाते हैं जिसमें पहली यूनिट होता है रिमोट कंट्रोल वहीं दूसरा यूनिट होता है रिसीवर जिसे आपके फैन की वायरिंग में फिट करना पड़ता है. एक बार वायरिंग में फिट हो जाने पर रिसीवर से फन कनेक्ट हो जाता है और फिर आप जब रिमोट कंट्रोल से स्पीड एडजस्ट करना चाहे तब अपनी मनचाही स्पीड पर इसे चला सकते हैं और इसे ऑन और ऑफ भी कर सकते हैं.

Trending news