सीलिंग FAN के लिए आया सख्त कानून, अब पंखे लगवाने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर
Advertisement

सीलिंग FAN के लिए आया सख्त कानून, अब पंखे लगवाने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

Ceiling Fan Rules: सीलिंग फैन की क्वॉलिटी सुनिश्चित करने के लिए सरकार एक नया कानून लेकर आई है जिससे आम नागरिक को फायदा मिलेगा.

सीलिंग FAN के लिए आया सख्त कानून, अब पंखे लगवाने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

New Norms for Ceiling Fan: देश में लगातार बिक रहे लो क्वॉलिटी प्रोडक्ट्स को लेकर पिछले कुछ समय से सरकार एक अभियान चला रही है जिसका मकसद इनपर लगाम लगाना है. इन प्रोडक्ट्स में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स से लेकर कई अन्य प्रोडक्ट्स शामिल हैं. इसी क्रम में भारत सरकार का ध्यान अब लो क्वॉलिटी के सीलिंग फैंस की तरफ चला गया है और केंद्र सरकार ने इनकी क्वॉलिटी सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा फैसला किया है. दरअसल सरकार ने सीलिंग फैंस की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए एक नया नियम लागू किया है. 

Bureau of Indian Standards (BIS) मार्क लगाना होगा जरूरी 

जानकारी के अनुसार सरकार ने सीलिंग फैंस को लेकर जो नया नियम निकाला है उसके अनुसार अब पंखों को बेचने के लिए उन पर Bureau of Indian Standards (BIS) मार्क होना जरूरी रहेगा. अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो पंखों को बेचना तकरीबन नामुमकिन हो जाएगा. दरअसल इसे लेकर 9 अगस्त को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था जो DPIIT ( Department for Promotion of Industry and Internal Trade )  की तरफ से आया था. इसमें कहा गया कि सीलिंग फैंस को भारतीय मानक ब्यूरो साइन के बिना बिना बनाना, बेचना और इनका बिजनेस करना और इनका आयात और स्टॉक करना नामुमकिन होगा. नोटिफिकेशन लागू होने के 6 महीने बाद ये नियम पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा. 

ग्राहकों को मिलेगा ये बड़ा फायदा 

जानकारी के अनुसार इस नए नियम के आने के बाद अब ग्राहकों को खराब गुणवत्ता वाले फैंस को चलाने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा. दरअसल अब तक BIS मार्क के बगैर भी सीलिंग फैंस को तैयार करके इन्हें बेचा जाता रहा है, हालांकि सीलिंग फैन निर्माता कंपनियां अब ऐसा नहीं कर सकेंगी. ऐसा करने पर कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. ग्राहकों को भी अब खराब गुणवत्ता वाले सीलिंग फैंस नहीं खरीदने पड़ेंगे. 

Trending news