घर के अंदर बैठकर रखें आने-जाने वालों पर नजर, जानें कैसा है ये सेफ्टी डिवाइस
Advertisement
trendingNow11917712

घर के अंदर बैठकर रखें आने-जाने वालों पर नजर, जानें कैसा है ये सेफ्टी डिवाइस

Video Door Phone: इस डिवाइस की मदद से आप घर में आने-जाने वाले लोगों की निगरानी कर सकते हैं, और आप अंदर बैठकर ही जान सकते हैं कि आपके दरवाजे पर कोई रिश्तेदार है या कोई अजनबी आया है. 

घर के अंदर बैठकर रखें आने-जाने वालों पर नजर, जानें कैसा है ये सेफ्टी डिवाइस

Video Door Phone: ऑफिस में हो या दुनिया के किसी भी कोने में घूमने गए हो, एक डिवाइस ऐसी जिसकी मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि कौन आपके घर पर कब आया? हम बात कर रहे हैं वीडियो डोर फोन की, जिसकी मदद से न सिर्फ आप अपने परिवार की सुरक्षा का ध्यान रख सकते हैं बल्कि यह भी जान सकते हैं कि जब आप घर पर नहीं थे तब कौन और कब आपके घर पर आया.

गोदरेज आपके घर की सुरक्षा और आपकी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए वीडियो डोर फोन उपलब्ध करवाता हैं. आमतौर पर किसी वीडियो डोर फोन में आउटडोर कैमरा यूनिट होती हैं जिसे आप घर के मुख्य दरवाजे के बाहर लगा सकते हैं और इसका मॉनिटर घर में होता हैं जिससे आप घर आने वालो को बिना दरवाजा खोले देख सकते हैं और बात भी कर सकते हैं. हमने गोदरेज के सीथ्रू कॉन्टैक्टलेस वीडियो डोर फोन को रिव्यू किया और इस पोस्ट में हम बताएंगे कि इस डिवाइस के साथ हमारा एक्सपीरियंस कैसा रहा?  

क्या-क्या मिलता हैं बॉक्स में? 

गोदरेज सीथ्रू कॉन्टैक्टलेस वीडियो डोर फोन खरीदने पर बॉक्स में 1 इनडोर यूनिट, 1 आउटडोर यूनिट, डीसी एडेप्टर, यूजर मैन्युअल और एक्सेसरी बैग मिलता है. 

डिस्प्ले: इनडोर यूनिट में 7 इंच IPS LCD स्क्रीन मिलती है और इसका स्क्रीन रिजोल्यूशन 1024 X 600 है. इसका डाइमेंशन (H X W X D) 15.4 X 22.2 X 0.9 है. आउटडोर यूनिट में पिनहोल टाइप कैमरा दिया गया है. नाइट विजन के लिए इसमें LED भी दी गई है. वैसे तो इसका डिस्प्ले साइज अच्छा है लेकिन इसमें टचस्क्रीन नहीं है. कई लोगों को यूनिट में टच न होना एक माइनस प्वाइंट लग सकता है. 

इंटरफेस और कनेक्टिविटी: इसका ओवरऑल एक्सपीरियंस तो अच्छा है लेकिन इसका इंटरफेस भी आदर्श नहीं और इसकी आदत पड़ने या इसे इस्तेमाल करने में आसानी के लिए आपको थोड़ा समय जरूर लग सकता है. यह 2.5 ग्राम वाई-फाई के साथ काम करता है और इसकी बेहतर परफॉरमेंस के लिए इसको राउटर के पास रखना पड़ता है. कनेक्टिविटी के मामले में इसके साथ हमारा एक्सपीरियंस उतना अच्छा नहीं रहा. 

कैमरा: इसमें हाई-रेजोल्यूशन वाइड एंगल कैमरा, नाइट विजन के लिए व्हाइट एलईडी और मोशन डिटेक्शन भी दिया गया है. इसका कैमरा क्लियर आउटपुट देता है और इससे पिक्चर और वीडियोज रिकॉर्ड की जा सकती है. 

गोदरेज सीथ्रू वीडियो डोर फोन के हमारे रिव्यू में टॉप फीचर्स : 

कॉन्टैक्टलेस कॉलिंग: गोदरेज वीडियो डोर के फंक्शन्स को ठीक से एक्सेस करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर सी थ्री प्रो एप को डाउनलोड करना होगा। इस एप के जरिए आप विजिटर यानी आने वाले से डोर बेल को हाथ लगगे बिना कॉन्टैक्टलेस कॉलिंग कर सकते हैं। कोरोना जैसे समय में इस फीचर की काफी सराहना होती। हालांकि, पब्लिक कांटेक्ट को कम करने वाला यह फीचर स्मार्ट है।

वीडियो और ऑडियो कम्युनिकेशन: यह डिवाइस दो यूनिट्स के साथ आती है। एक इनडोर यूनिट और एक आउटडोर यूनिट। इनडोर यूनिट की मदद से घर के बाहर आए किसी भी विजिटर से वीडियो कॉल के जरिये बात की जा सकती है। अगर आप घर से बाहर हैं तो इसकी मदद से आपका घर सुरक्षित भी रहता है। घर के किसी भी व्यक्ति को आसानी से पता चल जाता है कि बाहर कौन है और उनके लिए दरवाजा खोलना है या नहीं या सिर्फ बात कर के काम चल सकता है, यह निर्णय लिया जा सकता है। होम सिक्योरिटी के मामले में यह अच्छा फीचर है और इस फीचर ने हमारे रिव्यू में अच्छा काम भी किया। 

इस गैजेट को इस्तेमाल करते समय अकेले होने पर अनजान लोगों से मैंने वीडियो कॉल पर बात कर के ही उन्हें वापस भेज दिया. बाहर कौन है यह देख लेने से सिर्फ जानकारों के लिए दरवाजा खोलने की सुविधा मिलती है। इसी के साथ आपको दूर होने पर भी स्मार्टफोन से ही यह देखने की सुविधा मिलती है कि कब-कब, कौन आपके घर आ रहा है. 

मोशन डिटेक्शन: गोदरेज का वीडियो डोर फोन मोशन डिटेक्शन फीचर के साथ आता है. इस फीचर से कोई घंटी बजाए उससे पहले ही सिर्फ मुख्य दरवाजे के सामने मूवमेंट से ही आपको अलर्ट मिल जाएगा की कोई आपके घर के बाहर है. यह काफी अच्छा सिक्योरिटी फीचर है.

रिमोट एक्सेस: इस वीडियो डोर सिस्टम में मोबाइल में कैमरा फीड को रिमोट एक्सेस करने का फीचर भी मिलता है. इसका मतलब आप कहीं भी हों, आप अपने घर के बाहर की एक्टिविटी को देख सकते हैं. 

हमारा फैसला: गोदरेज के इस वीडियो डोर की आधिकारिक वेबसाइट पर कीमत 15999 रुपये है. अगर आपके घर में बूढ़े, बच्चे या महिलाएं अधिकतर समय अकेले रहते हैं तो घर की सुरक्षा के तौर पर यह काफी कारगर और अच्छी डिवाइस है. इससे बिना गेट खोले ही बातचीत की जा सकती है जिससे घर में रहने वालों की सुरक्षा बढ़ती है. इसमें जेस्चर कंट्रोल समेत कई ऐसे फीचर्स हैं जो टेक्नोलॉजी के मामले में इसे एक कदम आगे बढ़ाते हैं. ओवरऑल इस काम का और अच्छा प्रोडक्ट कहा जा सकता है.

Trending news