बारिश में क्यों नहीं चलाना चाहिए AC? अब तक नहीं जानते तो हो जाएं अलर्ट
Advertisement
trendingNow11785655

बारिश में क्यों नहीं चलाना चाहिए AC? अब तक नहीं जानते तो हो जाएं अलर्ट

AC in Rainy Season: बारिश और तूफान के दौरान जमकर एयर कंडीशनर का इस्तेमाल खतरनाक साबित हो सकता है और आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. 

 

 

बारिश में क्यों नहीं चलाना चाहिए AC? अब तक नहीं जानते तो हो जाएं अलर्ट

AC Use During Thunder and Rain: कुछ लोगों को आदत होती है कि जब बारिश हो रही होती है उसे दौरान भी एयर कंडीशनर का लगातार इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन ऐसा करना कितना सही है और कितना गलत है इस बारे में शायद ही उन्हें अंदाजा होगा. आमतौर पर एयर कंडीशनर का इस्तेमाल उसे दौरान किया जाता है जब जरूरत से ज्यादा गर्मी और उमस हो रही होती है लेकिन अगर बारिश हो रही हो तो एयर कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और इसके पीछे काफी बड़े कारण है. अगर आप भी लगातार एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं और बारिश के दौरान भी इसे ऑफ नहीं करते हैं तो आपको इस बारे में विस्तार से समझ लेना चाहिए क्योंकि यह कई बार खतरनाक साबित हो सकता है.

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किसी भी वक्त किया जा सकता है फिर चाहे बारिश हो रही हो या आंधी चल रही हो लेकिन कुछ बातों का खास ध्यान आपको रखना ही पड़ेगा. मान लीजिए आपके घर में एक विंडो एयर कंडीशनर है और इसका पिछला हिस्सा हर की बालकनी में निकलता है तो बालकनी में अच्छी तरह से शेल्टर मौजूद होना चाहिए. वहीं अगर बात की जाए स्प्लिट एयर कंडीशनर की तो इसका आउटर यूनिट आपके घर की छत पर लगा होता है या फिर बालकनी में लगा होता है, ऐसे में इस पर भी एक शेल्टर मौजूद होना चाहिए.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

अगर आंधी चल रही हो या फिर तेज बारिश हो रही हो तो आपको कुछ समय के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए. दरअसल शेल्टर में होने की वजह से एयर कंडीशनर को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है लेकिन कई बार ऐसा होता है जब बारिश और आंधी के दौरान बिजली गिरने का भी डर बना रहता है ऐसी स्थिति में एयर कंडीशनर पर अगर बिजली गिर जाए तो यह पूरी तरह से कम करना बंद कर सकता है क्योंकि इसके अंदर शॉर्ट सर्किट हो जाएगा. अगर बहुत तेज बारिश हो रही हो तब भी आपको एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कुछ समय के लिए बंद करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर अगर ज्यादा पानी चला जाए तब की इसकी वायरिंग में दिक्कत आ सकती है या फिर पूरा का पूरा एयर कंडीशनर खराब हो सकता है. हालांकि ऐसा काम ही होता है उसके बावजूद भी आपको तेज बारिश और आंधी की स्थिति में एयर कंडीशनर बंद ही रखना चाहिए.

Trending news