Premature Grey Hair: कम उम्र में बाल हो गए हैं सफेद तो डाइट में करें ये बदलाव, बालों का ऐसे रखें ख्याल
Advertisement

Premature Grey Hair: कम उम्र में बाल हो गए हैं सफेद तो डाइट में करें ये बदलाव, बालों का ऐसे रखें ख्याल


Stop Hair Whitening: अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो हो सकता है कि आपकी डाइट में कोई कमी हो. आइए जानते हैं कि बालों का ख्याल रखने के लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में क्या बदलाव करने की जरूरत है.

फाइल फोटो

Hair Care Tips: उम्र के साथ बाल सफेद हो जाते हैं. लेकिन आजकल समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. ऐसी स्थिति में बालों को काला करने के लिए लोग डाई का यूज करते हैं. बाल कलर करना कोई परमानेंट इलाज नहीं है. कई बार सही डाइट ने लेने के कारण बाल सफेद होने लगते हैं. आप अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके काफी हद तक बालों का सफेद होना कम कर सकते हैं.

सही मात्रा में विटामिन लें
आपके बाल अगर जल्दी सफेद होने लगा हैं तो इसका कारण शरीर में विटामिन की कमी भी हो सकती है. इसलिए ऐसे फूड्स खाएं जिनमें अधिक मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए और उन्हें सफेद होने से रोकने के लिए विटामिन बी-12 और बायोटिन जरूर लें. इसके अलावा विटामिन डी, ई और ए के सप्लीमेंट्स लें.

मिनरल्स से भरपूर डाइट लें
बालों को मजबूत करने के लिए आपको ऐसा भोजन करना चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स जैसे कि जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम और कॉपर पाए जाते हों. आप चाहें तो डॉक्टर से सलाह लेकर मिनरल्स को सप्लीमेंट्स के रूप में ले सकते हैं.

न करें स्मोकिंग
जो लोग बहुत ज्यादा स्मोकिंग और एल्कोहल पीते हैं उनके बालों पर इसका बुरा असर पड़ता है. असल में स्मोकिंग से हेयर फॉलिकल्स कमजोर हो जाते है जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ सही से नहीं हो पाती है.

धूप से बचाएं
जिस तरह से आप अपनी स्किन को सूर्य के हानिकारक किरणों से बचाते हैं, ठीक उसी तरह अपने बालों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है. इसलिए जब भी बाहर निकले तो बालों को कवर करके बाहर निकलें.

इन कारणों से भी बाल सफेद होते हैं
ब्लीचिंग करना, गीले बाल झाड़ने के कारण, बहुत ज्यादा हीट वाले प्रोडक्ट्स यूज करने के वजह से भी बाल सफेद हो ने लगते हैं. अगर आप भी ये काम करते हैं तो आज ही छोड़ें. बालों का ख्याल रखने के लिए आप अपने भोजन में काले तिल के बीज शामिल करें. इसके अलावा थोड़े से अदरक को एक चम्मच शहद में मिलाकर खाएं. बालों को मजबूत और काला रखने के लिए आंवले को डाइट में शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news