Cooking Tips: इन गलतियों की वजह से बिगड़ जाता है खाना, कुकिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें
Advertisement
trendingNow11400260

Cooking Tips: इन गलतियों की वजह से बिगड़ जाता है खाना, कुकिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें

Cooking Ke Desi Tricks: कोई-कोई व्यक्ति कुकिंग करने के बड़े शौकीन होते हैं, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी वे टेस्टी खाना नहीं बना पाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो कुछ टिप्स अपनाकर खाने को टेस्टी बना सकते हैं.

कुकिंग के ट्रिक्स

Cooking Hacks: खाना सब बना लेते हैं, लेकिन टेस्टी खाना हर कोई नहीं बना पाता है. जो व्यक्ति टेस्टी खाना बनाता है, सब कहने लगते हैं कि उसके हाथों में टेस्ट है. पर आपको बता दें कि हाथों में टेस्ट जैसी कोई बात नहीं होती है, बल्कि ये सब कुकिंग के तरीके पर डिपेंड करता है. खाना टेस्टी बनेगा या फिर नहीं ये कुकिंग ट्रिक्स का ही कमाल होता है. आप भी कुछ बातों को ध्यान में रखकर खाने को बेस्वाद होने से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कि कुकिंग के वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

पालक की सब्जी

पालक की सब्जी कम लोग ही टेस्टी बना पाते हैं. ज्यादातर लोग जब पालक की सब्जी बनाते हैं तो वो गीली होती है और उसका टेस्ट बिगड़ जाता है. पालक को टेस्टी बनाने के लिए इसको धोकर एक कपड़े पर डालकर सुखा लेना चाहिए. 

लहसुन का टेस्ट

कई डिशेज में लहसुन डालने के बावजूद भी टेस्ट नहीं आता है. इसका कारण है लहसुन का जल जाना. लहसुन को धीमा आंच पर सेकना चाहिए और उसका रंग ब्राउन होने से पहले ही सेकना बंद कर देना चाहिए. 

चावल बनेंगे खिले-खिले

कई बार अच्छी क्वालिटी के चावल भी बनने के बाद बेकार लगने लगते हैं. चावल बनाने से पहले उन्हें 10 मिनट के लिए गला दें और इसके बाद उनमें नींबू का रस, थोड़ा सा नमक और घी डालकर बनाएं. चावल खिले-खिले और सफेद रंग के बनेंगे. 

नहीं चिपकेगा पास्ता

पास्ता उबलने के बाद अक्सर चिपक जाता है और उसके छोटे टुकड़े होने लगते हैं. इसके लिए पास्ता को उबालने के वक्त उसमें थोड़ा सा तेल डाल दें. चिकनाई होने की वजह से पास्ता बर्तन की तली में चिपकेगा नहीं. 

चिपचिपी नहीं होगी भिंडी

भिंडी बनाने के बाद कई बार गीली-गीली और चिपचिपी लगती है. ऐसी भिंडी कितने ही अच्छे तरीके से बनाई हुई हो खाने में टेस्टी नहीं लगती है. भिंडी को बनाते वक्त उसको ढकना नहीं चाहिए. नमक सब्जी पकने के बाद डालें और बहुत कम तेल में न पकाएं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news