Hotel Style Rajma Recipe: घर में ऐसे बनाएं टेस्‍टी राजमा, खाने वाले कहेंगे बाहर से मंगाया क्या!
Advertisement
trendingNow11331272

Hotel Style Rajma Recipe: घर में ऐसे बनाएं टेस्‍टी राजमा, खाने वाले कहेंगे बाहर से मंगाया क्या!

Easy Lunch/ Dinner Ideas: आज हम आपके लिए राजमा बनाने की बिल्कुल ही आसान रेसिपी लेकर आए हैं जिसके आसान स्टेप को फॉलो कर के आप इस डिश को आसानी से बना लेंगे.

फाइल फोटो

Rajma Recipe in Hindi: राजमा खाने में तो अच्छा लगता ही है पर साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. राजमा में बहुत ज्यादा प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. राजमा चावल के काम्बिनेशन को खूब पसंद भी किया जाता है. आज हम आपके लिए इस डिश को बनाने की बिल्कुल ही आसान रेसिपी लेकर आए हैं जिसके आसान स्टेप को फॉलो कर के आप इस डिश को आसानी से बना लेंगे.

आवश्यक सामग्री

इसे बनाने कि लिए आपको राजमा, इलायची,नमक, घी, जीरा, दालचीनी, लौंग, अदरक लहसुन पेस्ट, टमाटर, कसूरी मेथी धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अदरक पाउडर और अमचूर चाहिए होगा.

ऐसे बनाएं राजमा
राजना बनाने के लिए सबसे पहले रात भर के लिए राजमा को भिगो कर रख दें और सुबह इसे उबाल लें. इसे उबालने के लिए एक कुकर में पानी लें और उसमें  राजमा, इलायची,नमक डालकर उबाल लें. इसके उबलने के बाद एक कढ़ाई में घी डालें और उसके साथ जीरा, दालचीनी, लौंग को भी डालें और भूनें. उसके बाद इसमें कटे हुए प्याज, अदरक लहसुन पेस्ट, 1 मिर्च डालें और सभी को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें. अब टमाटर की प्यूरी डालें, इसे बनाने के लिए टमाटरों को काट कर मिक्सी में पीस लें. फिर सभी को एक बार और सही से मिलाएं और थोड़ी देर के लिए ढंक दें. जब प्यूरी गाढ़ी हो जाए और तेल मसालों में से अलग हो जाए उसके बाद इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, गरम मसाला, हल्दी और नमक डालें और अच्छे से भून लें. अब इसमें उबले हुए राजमा को कुकर के पानी के साथ डालें और सही से मिलाएं, और तब तक पकाएं जब तक ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए. राजमा तैयार है.

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news