Jaggery Benefits: सर्दियों में खाएं गुड़ और पपीते का हलवा, सेहत को मिलेंगे कई फायदे, ये है रेसिपी
Advertisement

Jaggery Benefits: सर्दियों में खाएं गुड़ और पपीते का हलवा, सेहत को मिलेंगे कई फायदे, ये है रेसिपी

Papaya Benefits: सेहतमंद रहने के लिए चीनी खाने से बचना चाहिए. इसलिए लेख में हमने आपको गुड़ और पपीता का हलवा बनाने का तरीका बताया है. ये एक ऐसा मीठा है जिसे खाने से सहेत बनती है. तो फिर सोचना कैसा खाते जाओ...

फाइल फोटो

Jaggery-Papaya Halwa Recipe: हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना और अपनी डाइट में पोषण तत्वों से भरपूर भोजन को शामिल करना बहुत जरूरी है. इसके अलावा आपको जंक फूड को कम से कम खाना चाहिए. बॉडी को फिट रखने के लिए चीनी का कम सेवन करें. जिन लोगों को मीठा खाना पसंद होता है उनके लिए ऐसा कर पाना बहुत मुश्किल होता है. इसलिए हम आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं. आज हम आपको गुड़ और पपीते का हलवा बनाने की रेसिपी बताएंगे. ये मीठा होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है. 

पपीता और गुड़ के फायदे
पपीता खाना सेहत के लिए बुहत अच्छा होता है पर ज्यादातर लोगों को ये खाना पसंद नहीं होता. गुड़ खाने से शरीर में खून बढ़ता है. ये दोनों ही अपने आप में बहुत फायदेमंद है. इससे तैयार किया गया हलवा खाने से आपको कई तरह की परेशानियों से छुटाकरा मिल सकता है. 

पपीता और गुड़ का हलवा खाने के फायदे
पपीता और गुड़ दोनों में ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो कब्ज को दूर करने में मदद करती हैं. पपीते में फाइबर होता है जो सुबह आपको आसानी से फ्रेश होने में मदद करता है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें पपीते और गुड़ का हलवे जरूर खाना चाहिए. इसका सेवन करने से आपको वायरल, सर्दी जुखाम जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने में सहायक होता है.

हलवा बनाने का तरीका
इस हलवे को बनाने के लिए सबसे पहले पपीता को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और एक पैन में देसी घी डालकर पपीते को थोड़ी देर के लिए भून लें. जब ये सही से भुन जाए तो इसे मैश कर लें और फिर इसमें एक कप दूध डाल दें. जब ये मिक्सचर थोड़ा सा कड़ा हो जाए तब इसमें गुड़ डाल दें. उसके बाद इसे अच्छे से थोड़ी देर के लिए पका लें. जब इसमें से खुशबू आने लगे और इसका रंग ब्राउन हो जाए तो समझ लें कि हलवा तैयार है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news