इंडिया गठबंधन : भरूच में पटेल की तकरार तो फर्रूखाबाद में खुर्शीद खफा, आप और सपा साथ आए लेकिन कांग्रेस में रूठे दिग्गज
Advertisement
trendingNow12125278

इंडिया गठबंधन : भरूच में पटेल की तकरार तो फर्रूखाबाद में खुर्शीद खफा, आप और सपा साथ आए लेकिन कांग्रेस में रूठे दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इंडिया गठबंधन में एक तरफ सब ट्रैक पर आता दिखता है कि दूसरी ओर चीजें बेपटरी होने लगती हैं. आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर भरूच में मामला ठीक से थमा भी नहीं कि सपा के साथ का असर यूपी के फर्रुखाबाद में दिखने लगा.

इंडिया गठबंधन : भरूच में पटेल की तकरार तो फर्रूखाबाद में खुर्शीद खफा, आप और सपा साथ आए लेकिन कांग्रेस में रूठे दिग्गज

लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली में आम आदमी पार्टी, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और महाराष्ट्र में शिवसेना उद्धव ठाकरे-एनसीपी शरद पवार के साथ सीट बंटवारे पर समझौते के बीच कांग्रेस में दिग्गजों की नाराजगी सतह पर आ गई है. आम आदमी पार्टी को गुजरात में एक सीट भरूच देने की सहमति को लेकर कांग्रेस की सर्वेसर्वा सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार रहे दिवंगत अहमद पटेल के बेटे फैसल अहमद पटेल और बेटी मुमताज पटेल का गुस्सा शांत करने के लिए खुद राहुल गांधी को आगे आने पड़ा.

भरूच के बाद अब फर्रुखाबाद में दिखी कांग्रेसी दिग्गज के बगावत की चिंगारी

इस बीच, उत्तर प्रदेश में सपा के साथ गठबंधन का सबसे बड़ा असर फर्रुखाबाद लोकसभा सीट पर दिखा. सपा-कांग्रेस गठबंधन के बाद यूपी कांग्रेस के कई नेताओं में नाराजगी की बात कही जा रही थी, लेकिन फर्रुखाबाद के पूर्व सांसद, पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता सलमान खुर्शीद ने अपना दर्द सार्वजनिक कर दिया. सलमान खुर्शीद ने भी फैसल पटेल की तरह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट के जरिए अपनी शिकायत बयां की.

सलमान खुर्शीद ने दी सीधी चेतावनी- फ़ैसलों के सामने टूट सकता हूं, झुकूंगा नहीं

सलमान खुर्शीद ने एक्स पर पोस्ट में लिखा,  'फ़र्रुख़ाबाद से मेरे रिश्तों के कितने इम्तहान का सामना करना पड़ेगा? सवाल मेरा नहीं पर हमारे सब के मुस्तक़ाबिल का है, आने वाली नस्लों का है। क़िस्मत के फ़ैसलों के सामने कभी झुका नहीं । टूट सकता हूँ , झुकूँ गा नहीं। तुम साथ देनेका वादा करो, मैं नघमे सुनाता रहूँ'

फर्रुखाबाद से लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे थे खुर्शीद, गठबंधन के बाद बिफरे

कांग्रेस के सीनियर नेता सलमान खुर्शीद फर्रुखाबाद से लोकसभा चुनाव लड़ते रहे हैं. इस बार भी यहां से ताल ठोंकने के लिए उन्होंने पूरी तैयारी कर रखी थी. वहीं, समाजवादी पार्टी ने गठबंधन से पहले ही फर्रुखाबाद सीट से नवल किशोर शाक्य को अपना उम्मीदवार घोषित कर रखा है. यूपी में गठबंधन के तहत सपा 62, कांग्रेस 17 और चंद्रशेखर की भीम आर्मी यानी आजाद पार्टी को एक लोकसभा सीट दी गई है. सीट बंटवारे में फर्रुखाबाद सीट भी सपा के खाते में चली गई है. 

गांधी परिवार के करीबी, पूर्व विदेश मंत्री और कांग्रेस के अल्पसंख्यक चेहरा हैं खुर्शीद

ऐसे में सलमान खुर्शीद के चुनाव लड़ने पर सपा-कांग्रेस गठबंधन में ग्रहण लगने के आसार हैं. उन्होंने कांग्रेस आलाकमान पर भी नाराजगी जताई है कि फर्रुखाबाद सीट के लिए वह समाजवादी पार्टी को नहीं मना पाई. गांधी परिवार के करीबी और कांग्रेस के चर्चित अल्पसंख्यक चेहरे सलमान खुर्शीद विदेश मंत्री भी रह चुके हैं. ऐसे में उनकी नाराजगी दूर करने के लिए भी कांग्रेस को जल्दी ही कोई तरीका निकालना होगा. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि डैमेज कंट्रोल नहीं होने पर खुर्शीद फर्रुखाबाद से निर्दलीय भी मैदान में उतर सकते हैं.

गुजरात में अल्पसंख्यक नेता फैसल अहमद पटेल को राहुल गांधी ने बातचीत कर मनाया
 
कांग्रेस में सलमान खुर्शीद को मनाने की कवायद जल्द शुरू होने की उम्मीद इसलिए भी की जा रही कि शुक्रवार को ही राहुल गांधी ने गुजरात में अहमद पटेल के परिवार और प्रशंसकों मनाया है. कांग्रेसी दिग्गज और अल्पसंख्यक चेहरा रहे अहमद पटेल के बेटे फैसल अहमद पटेल ने राहुल गांधी से बातचीत के बाद एक्स पर गुजराती और अंग्रेजी में पोस्ट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि राहुल गांधी ने मेरी और भरूच कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बात सुनी. हमारा समर्थन करके, मुझे और मेरे साथी भरूच कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया है. मैं वादा करता हूं कि भरूच लोकसभा जीतकर आपके विश्वास पर खरा उतरूंगा.

भरूच से चुनाव लड़ना चाहती थीं मुमताज पटेल, फैसल पटेल का आप के लिए प्रचार से इनकार

इससे पहले गुजरात में गठबंधन के तहत आप को भरूच लोकसभा सीट दिए जाने के कांग्रेस आलाकमान के फैसले से असहमति की सुगबुगाहट दिखाते हुए  फैसल पटेल ने एक्स पर पोस्ट किया था. पटेल ने लिखा था कि वह और उनके समर्थक कांग्रेस कार्यकर्ता आम आदमी पार्टी के लिए प्रचार नहीं करेंगे. अपने पिता की मौत के बाद से मैदान में उतरीं मुमताज पटेल भरूच से चुनाव लड़ना चाहती थीं. इसके बाद कहा जाने लगा था कि नया गठबंधन कांग्रेस में अंदरूनी दुश्मनी पैदा कर सकता है.

Trending news