Explainer: क्या आपको पता है पनौती का असली मतलब? जानें कहां से हुई इस शब्द की शुरुआत
Advertisement
trendingNow11977830

Explainer: क्या आपको पता है पनौती का असली मतलब? जानें कहां से हुई इस शब्द की शुरुआत

What is Panauti: क्या आप जानते हैं कि पनौती शब्द का मतलब क्या होता है? भले ही लोगों को इस शब्द का मतलब नहीं पता हो, लेकिन अक्सर इसका इस्तेमाल बैडलक के लिए किया जाता है.

Explainer: क्या आपको पता है पनौती का असली मतलब? जानें कहां से हुई इस शब्द की शुरुआत

What is panauti: पनौती और जेबकतरे मामले में राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ गई हैं. इस मामले में चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है. बता दें कि राहुल ने चुनावी रैली के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के लिए ये दोनों शब्द कहे थे. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि पनौती शब्द का मतलब क्या होता है? भले ही लोगों को इस शब्द का मतलब नहीं पता हो, लेकिन अक्सर इसका इस्तेमाल बैडलक के लिए किया जाता है.

वर्ल्ड कप में हार के बाद राहुल गांधी ने किया था जिक्र

बता दें कि 21 नवंबर को आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत की हार के बाद राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा था. बालोतरा में एक रैली के दौरान राहुलत ने कहा था, 'पनौती… पनौती… अच्छा भला हमारे लड़के वहां विश्व कप जीतने वाले थे, लेकिन पनौती ने हरवा दिया. टीवी वाले ये नहीं कहेंगे, मगर जनता जानती है.' यह मामला तूल पकड़ने लगा है और चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को नोटिस जारी कर पनौती शब्द का मतलब पूछा गया है.

क्या होता है पनौती शब्द का मतलब?

आमतौर पर पनौती शब्द को ऐसे शब्द के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जिसका अर्थ अपशकुन होता है. इस शब्द का प्रयोग किसी ऐसे व्यक्ति या स्थिति के लिए किया जाता है जिसकी वजह से परेशानियां या दुर्भाग्य आया हो. पनौती शब्द का सीधा संबंध ज्योतिषशास्त्र से है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष में इस शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई है? क्या पनौती मुसीबतों की देवी का नाम है?

ज्योतिष में क्या है पनौती का मतलब?

ज्योतिषशास्त्र में पनौती शब्द को उस समय से जोड़ा गया है, जब किसी व्यक्ति के जीवन में शनि की साढ़ेसाती या शनि की उल्टी चाल शुरू होती है. ज्योतिष के अनुसार, शनि देव जब किसी राशि में पहुंचते हैं तो वह अन्य राशियों पर भी प्रभाव डालते हैं. ज्योतिष में किसी व्यक्ति की राशि जन्म के समय चंद्रमा की स्थिति से निर्धारित होती है. जन्म के समय चंद्रमा जिस भी राशि में होता है, वही उस व्यक्ति की राशि बन जाती है.

क्या होती है शनि की साढ़े साती?

जब शनि देव जन्म राशि के संबंध में कुछ विशिष्ट स्थितियों में प्रवेश करते हैं तो पनौती और साढ़े साती शुरू हो जाती है. शनि की साढ़े साती 2.5 साल की तीन अवधि होती हैं. पहला चरण तब होता है जब शनि आपकी जन्म राशि से 12वीं राशि में भ्रमण कर रहा होता है. दूसरा चरण तब होता है जब शनि आपकी जन्म राशि से होकर गुजरता है. तीसरा चरण तब होता है जब वह दूसरी राशि से गुजरता है. साढ़ेसाती को ही पनौती कहा जाता है, क्योंकि शनि की साढ़े साती लगने के बाद ही बैडलक शुरू हो जाता है. 

आम बोलचाल में पनौती को कैसे समझा जाता है?

आम बोलचाल की भाषा में पनौती का उपयोग आमतौर पर किसी भी व्यक्ति या स्थिति के लिए किया जाता है, जब उसकी वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता है. कहा जाता है कि शनि देव किसी को दंड नहीं देते हैं और ना ही दुर्भाग्य लाते हैं, बल्कि इस जीवन या पिछले जीवन में किए गए बुरे कर्मों के लिए न्याय देते हैं. इसलिए, जब कोई शनि के दुष्प्रभाव का सामना करता है तो उसके जीवन में भौतिक परेशानियों आती हैं.

Trending news