रामानंद सागर की 'रामायण' का शूट चला था 550 दिन, एक एपिसोड को बनाने में आती थी इतने लाख की लागत!
Advertisement

रामानंद सागर की 'रामायण' का शूट चला था 550 दिन, एक एपिसोड को बनाने में आती थी इतने लाख की लागत!

Ramanand Sagar Ramayan: रामानंद सागर के पौराणिक सीरियल के कई किस्से अक्सर ही सुनने को मिलते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं उस दौर में पौराणिक सीरियल के एक एपिसोड को बनाने का कितना खर्चा आया था? 

रामानंद सागर रामायण

Ramanadn Sagar Ramayan Tv Show: 36 साल पहले रामानंद सागर ने पौराणिक टीवी सीरियल रामायण बनाकर इतिहास रच दिया था. इतने सालों में कई शोज महाकाव्य रामायण पर बनाए गए लेकिन रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के सीरियल को टक्कर देना आसान नहीं रहा. 1987 में आए इस पौराणिक सीरियल को आज भी लोग उतना ही पसंद करते हैं जितना उस दौर में किया करते थे. लेकिन क्या आप जानते हैं रामानंद सागर के लिए रामायण जैसा भव्य शो बनाना आसान नहीं था. इसके लिए उन्हें कोई स्पॉन्सर भी करने के लिए तैयार नहीं था, ऐसे में रामानंद ने कई कोशिशें की थीं.

एक एपिसोड को बनाने में आया 9 लाख का खर्च!

एंटरटेनमेंट रिपोर्ट्स की मानें तो रामानंद सागर (Ramanand Sagar Tv Shows) को रामायण जैसा भव्य शो बनाने के लिए फंड मिलने में बहुत कठिनाई हो रही थी. रामानंद के बेटे ने भी फंड जुटाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी. लेकिन रामानंद सागर, रामायण बनाने की ठान चुके थे. ऐसे में रामायण बनाने से पहले रामानंद सागर ने विक्रम और बेताल टीवी शो बनाया. विक्रम और बेताल हिट हो गया और खूब स्पॉन्स मिले. कहा जाता है कि व्रिकम और बेताल के एक एपिसोड को बनाने में एक लाख का खर्च आया था, और रामायण के एपिसोड को बाने में 9 लाख के आसपास खर्च आया था. उस समय यह एक बड़ी रकम हुआ करती थी. 

टीवी का सबसे महंगा शो था रामायण!

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उस समय रामानंद सागर (Ramanand Sagar Ramayan) का रामायण टीवी का सबसे महंगा शो माना जाता था. कहा जाता है कि रामायण की शूटिंग 550 दिनों तक चली थी, और इसने टीआरपी के सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले थे. लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2003 के मुताबिक, रामायण जब पहली बार टीवी पर टेलीकास्ट हुआ था तो इसे 40 मिलियन लोगों ने देखा था. पौराणिक सीरियल को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में पॉपुलैरिटी हासिल हुई थी.

Trending news