ऐसे ही नहीं कहलाती Sholay बॉलीवुड की बिगेस्ट ब्लॉकबस्टर, 2 रुपये में बिके थे टिकट और कमाई 35 करोड़
Advertisement

ऐसे ही नहीं कहलाती Sholay बॉलीवुड की बिगेस्ट ब्लॉकबस्टर, 2 रुपये में बिके थे टिकट और कमाई 35 करोड़

Sholay फिल्म को रिलीज हुए 48 साल हो गए हैं. इतने सालों में इस फिल्म ने लोगों के दिलों में ऐसा प्रभाव छोड़ा है कि फिल्म को आज भी लोग काफी पसंद करते हैं.लेकिन क्या आपको पता है उस वक्त इस फिल्म के टिकट सिर्फ 2 रुपये बिके थे और कमाई छप्परफाड़ की थी.

 

शोले फिल्म के 2 रुपये में बिके थे टिकट

Low Budget Hit Film: आजकल थियेटर में आप कोई भी फिल्म देखने जाइए उसके लिए आपको 250 से 300 रुपये एक टिकट पर खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन क्या आपको पता है अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की 48 साल पहले रिलीज हुई फिल्म 'शोले' (Sholay) के टिकट 2 रुपये के बिके थे. बावजूद इस फिल्म ने उस वक्त करोड़ों की कमाई करके बॉक्स ऑफिस को हिला डाला था. यहां तक कि फिल्म को बॉलीवुड की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म कहा जाता है. जानिए इस फिल्म का उस वक्त का कलेक्शन और साथ ही जानिए कि ये अगर अभी रिलीज होती तो कितनी कमाई करती.

फिल्म को जज करने का बदला पैमाना
अभी की बात की जाए तो अब फिल्म की सक्सेस का पैमाना बदल गया है. अब किसी भी फिल्म को 100 करोड़ के क्लब टर्म में मापा जाता है. यानी कि अगर किसी फिल्म की इस क्लब में एंट्र्री हो गई तो से बड़ी उपलब्धि मानी जाती है. लेकिन पहले फिल्म कितने वक्त तक थियेटर में लगी रही, इससे तय किया जाता था कि फिल्म चली या फिर नहीं चली. इसके साथ ही ट्रेड एक्सपर्ट बिकने वाले टिकट से भी फिल्म के हिट होने का अंदाज लगाते. इन्हीं सब पैमानों पर खरे उतरते हुए उस वक्त यानी कि साल 1975 में 'शोले' फिल्म इंडिया की बड़ी ब्लॉकबस्टर माना जाता है.

 

 

10 साल तक रही ग्रासर
सबसे ज्यादा थियेटर में टिकट किस फिल्म के बिके इसे लेकर दो अलग जानकारियां हैं. कई रिपोर्ट्स में 'हम आपको है कौन' को नंबर 1 पर कहा जाता है. बॉक्स ऑफिस इंडिया डॉट कॉम के अनुसार इसके उस वक्त 7 करोड़ टिकट बिके थे. वहीं कुछ रिपोर्ट्स में 'शोले' को सबसे आगे बताया जाता है. एक रिपोर्ट के अनुसार इसके 25 करोड़ टिकट बिके थे. वहीं 'शोले: द मेंकिग ऑफ क्लासिक' के अनुसार इस फिल्म ने पहली बार रिलीज होते ही 35 करोड़ का कलेक्शन किया था. कुछ रिपोर्ट्स में तो ये भी कहा गया कि 'शोले' फिल्म रिलीज के 5 साल बाद भी थियेटर में लगी रही. खास बात है कि जब 'शोले' फिल्म रिलीज हुई तो इसके टिकट की कीमत महज 2 से ढाई रुपये तक थी और फिल्म का बजट 3 करोड़ था. 

 

 

अब होती इतनी कमाई
दीप्ताकीर्ति चौधरी की किताब के अनुसार 'शोले' ने पहली बार रिलीज होने पर 25 करोड़ का कलेक्शन किया था. यानी की प्रोडक्शन के खर्चे से 8 गुना ज्यादा कमाई की थी. अगर इस फिल्म को अभी के हिसाब से देखा जाए तो 'शोले' फिल्म की कमाई अभी 981 करोड़ के आसपास होती. लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक अगर इस फिल्म को अभी के हिसाब से देखा जाए तो  'शोले' फिल्म की कमाई अभी 981 करोड़ के आसपास होती. 

 

 

 

Trending news