Sholay Facts: 20 साल तक कोई नहीं ले पाया था पंगा, 48 साल पहले 3 करोड़ में बनी फिल्म ने कमाए थे 35 करोड़
trendingNow11825882

Sholay Facts: 20 साल तक कोई नहीं ले पाया था पंगा, 48 साल पहले 3 करोड़ में बनी फिल्म ने कमाए थे 35 करोड़

Sholay Unknown Facts: 15 अगस्त के दिन शोले फिल्म को 48 साल पूरे हो चुके हैं. 3 करोड़ में बनी इस फिल्म ने उस वक्त 35 करोड़ की कमाई कर ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे 20 सालों तक कोई नहीं तोड़ सका था.

Sholay Facts: 20 साल तक कोई नहीं ले पाया था पंगा, 48 साल पहले 3 करोड़ में बनी फिल्म ने कमाए थे 35 करोड़
 
 

Sholay Movie 48 Years: 15 अगस्त, 1975 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज हुई थी शोले. फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), धर्मेंद्र (Dharmendra), हेमा मालिनी (Hema Malini), संजीव कुमार( Sanjeev Kumar) जैसे बड़े स्टार्स थे. जब ये फिल्म रिलीज हुई तो किसी ने नहीं सोचा था कि ये इतिहास बनाने की ओर निकली है क्योंकि फिल्म को लेकर रिस्पॉन्स काफी ठंडा था. शुरुआत में इसे फ्लॉप ही करार दे दिया गया था लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस को हिला डाला और सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. 
 
बनने में लगे थे 6 साल
फिल्म का निर्देशन किया था रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) ने और इसे बनाने में लगे थे पूरे 6 साल. यही वजह रही कि जो फिल्म 1 करोड़ में बनकर तैयार होनी थी उसके लिए बजट बढ़कर 3 करोड़ तक जा पहुंचा था. हालांकि हर किसी को तब उम्मीद थी कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करेगी. लेकिन जब इसे रिलीज किया गया तो इसने सभी को निराश कर दिया. शुरुआत में फिल्म काफी धीमी रही थी. लेकिन फिर जब फिल्म की पब्लिसिटी हुई तो इसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.उस वक्त यूं तो फिल्म की टिकट 1 या 2 रूपए की ही थी लेकिन रिपोर्ट्स की माने तो तब 15 रूपए का बालकनी टिकट 200 रूपए में बिका था. धीरे-धीरे फिल्म का कलेक्शन बढ़ा और इसने 35 करोड़ की कमाई कर डाली.
 
fallback
कलेक्शन के मामले में ये ऐसा रिकॉर्ड था जिसे अगले 20 सालों तक कोई फिल्म नहीं तोड़ सकी थी.  
 
वीरू नहीं ठाकुर बनना चाहते थे धर्मेंद्र 
ये बात भी सही है कि धर्मेंद्र को लगता था कि गब्बर और ठाकुर ही फिल्म के बड़े किरदार हैं लिहाजा वो ठाकुर का रोल ही करना चाहते थे लेकिन उसके लिए संजीव कुमार का नाम फाइनल हो चुका था. तब रमेश सिप्पी ने उन्हें बड़ी ही चालाकी से वीरू के रोल के लिए मनाया. उन्होंने कहा कि अगर वो ठाकुर बनेंगे तो वीरू का रोल उन्हें संजीव कुमार को देना पड़ेगा और हेमा मालिनी के साथ वो ज्यादा स्क्रीन टाइम नहीं बिता पाएंगे. जब ये बात रमेश सिप्पी ने कही तो फिर धर्मेंद्र वीरू के रोल के लिए झट से राजी हो गए.   
   

Trending news