Daag Movie: 60 लाख में बनी Rajesh-Sharmila की इस फिल्म ने कमाए करोडों, एक हफ्ते में यूं बदली थियेटर्स की तस्वीर
Advertisement

Daag Movie: 60 लाख में बनी Rajesh-Sharmila की इस फिल्म ने कमाए करोडों, एक हफ्ते में यूं बदली थियेटर्स की तस्वीर

Daag Movie Completes 50 Years: राजेश खन्ना की सुपरहिट फिल्मों में से एक रही है दाग जिसकी रिलीज को पूरे 50 साल हो चुके हैं. 5 दशकों पहले इस फिल्म को बनाने में 60 लाख का खर्च आया था लेकिन रिलीज के बाद इसने जो ताबड़तोड़ कमाई की वो जान आप भी दंग रह जाएंगे.

Daag Movie: 60 लाख में बनी Rajesh-Sharmila की इस फिल्म ने कमाए करोडों, एक हफ्ते में यूं बदली थियेटर्स की तस्वीर

Daag Movie Rajesh Khanna Unknown Fact: मेरे दिल में आज क्या है, तू कहे तो मैं बता दूं...आज भी ये गाना कहीं सुनाई दे जाए तो मन हजारों उमंगों से भर जाता है. आंखों के आगे आ जाती है राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) की हिट जोड़ी जिन्होंने साथ में ना जाने कितनी ही सुपरहिट फिल्में दीं. उनमें से एक रही दाग जो 27 अप्रैल को 50 साल पहले 1973 में रिलीज हुई थी. फिल्म में राजेश-शर्मिला के अलावा तीसरा सबसे अहम चेहरा था एक्ट्रेस राखी (Rakhee) का जिन्होंने अपनी एक्टिंग से इसमें चार चांद लगा दिए थे. 

1973 की तीसरी सबसे ज्यादा कमाऊ फिल्म थी दाग
दाग फिल्म को यश चोपड़ा ने फाइनेंस किया था और ये उनके प्रोडक्शन में बनने वाली पहली फिल्म थी जिसे लेकर वो थोड़ा नर्वस भी थे. हालांकि इससे पहले वो और फिल्मों का निर्देशन कर चुके थे. फिल्म के फाइनेंसर्स को लग रहा था कि दाग बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाल नहीं करने वाली लिहाजा इसे कम प्रिंट्स के साथ ही सीमित थियेटरों में रिलीज किया गया था. लेकिन रिलीज होने के पहले ही हफ्ते में ऐसा कमाल हुआ कि सारा खेल ही पलट गया. 

fallback

ये फिल्म लोगों को खूब पसंद आईं और उस वक्त देखते ही देखते 6 दिनों में ही थियेटर्स की तस्वीर बदल गई. दर्शकों की भीड़ सिनेमाघरों में जुटने लगी थी नतीजा ये हुई कि जिन थियेटर्स में फिल्म नहीं लगी थी उन्होंने भी फिल्म के प्रिंट्स की डिमांड कर दी थी. लिहाजा 3 गुना ज्यादा प्रिंट्स तैयार किए गए. उस वक्त फिल्म ने जबरदस्त कमाई की और ये साल 1973 की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. फिल्म को 60 लाख में बनाया गया था और इसने 3 करोड़ 25 लाख रूपए कमाए जो उस दौर में काफी बड़ी रकम थी. इस फिल्म ने एक बार फिर राजेश खन्ना को कामयाबी की बुलंदियों पर खड़ा कर दिया था तो वहीं शर्मिला टैगोर के करियर को तेज रफ्तार दी. वहीं यश चोपड़ा प्रोडक्शन की इस पहली फिल्म ने उनका करियर बतौर प्रोड्यूसर संवार दिया था. 

 

Trending news