Ameen Sayani Died: कभी वॉइस टेस्ट देने के लिए अमीन सयानी से मिलने आए थे अमिताभ बच्चन, ऑफिस स्टॉफ ने नहीं दी थी परमीशन
Advertisement
trendingNow12120694

Ameen Sayani Died: कभी वॉइस टेस्ट देने के लिए अमीन सयानी से मिलने आए थे अमिताभ बच्चन, ऑफिस स्टॉफ ने नहीं दी थी परमीशन

Ameen Sayani को लेकर बड़ी खबर है.आवाज के जादूगर कहे जाने वाले अमीन सयानी का निधन हो गया है. खबरों की मानें तो अमीन की मौत की वजह दिल का दौरा पड़ना है. अमीन के निधन की खबर आते ही हर कोई उन्हें नम आंखों से श्रद्धांजलि दे रहा है.

अमीन सयानी और अमिताभ बच्चन

Ameen Sayani Death: अपनी आवाज के जादू से लोगों के इंप्रेस करने वाले रेडियो किंग के नाम से मशहूर अमीन सयानी (Ameen Sayani) का निधन हो गया है. 91 की उम्र में अमीन ने अंतिम सांस ली. रिपोर्ट्स के मुताबिक अमीन का निधन हार्ट अटैक की वजह से हुआ है. अमीन की मौत की खबर की उनके बेटे राजिल सयानी ने कंफर्म की. अमीन सयानी भले ही इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं लेकिन उनके किस्से और कहानियां काफी दिलचस्प हैं. फिर चाहे अशोक कुमार से उनकी खटपट हो या फिर अमिताभ बच्चन को वॉइस ऑडिशन के लिए टरका देना हो. जानिए अमीन सयानी से जुड़े किस्से.

दो रेडियो प्रोग्रॉम हुए काफी मशहूर
आवाज के धनी अमीन सयानी ने तकरीबन 6 दशक तक हिंदी, उर्दू जुबान समझने वाले हर शख्स ने सुनी है. करीबन 36 साल तक रेडियो सीलोन पर और उसके बाद विविध भारती पर लोगों को मनोरंजन अपनी आवाज से किया. इनके दो कार्यक्रम काफी मशहूर हुए जिनके नाम 'बिनाका गीतमाला' और 'सितारों की जवानियां' हैं.

 

 

अशोक कुमार से हुई थी खटपट
अमीन सयानी कई बॉलीवुड सितारों का इंटरव्यू ले चुके हैं. लेकिन एक बार उनकी किशोर कुमार संग खटपट हो गई थी. दरअसल, किशोर कुमार को अमीन सयानी ने इंटरव्यू के लिए बुलाया था और वो खुद नहीं आए थे. इसके बाद दोनों के बीच बातचीत बंद हो गई थी. दोनों ने करीबन 8 साल तक एक दूसरे से बात नहीं की. लेकिन बाद में दोनों के बीच फिर से सुलह हो गई थी. 

 

 

इसके बाद जब दोबारा किशोर कुमार को अमीन ने इंटरव्यू के लिए बुलाया तो इस बार एक्टर ने उनसे कहा था- 'तुम अपनी आवाज से बोर करते हो. इसलिए जब मैं आऊंगा, तब तुम स्टूडियो के बाहर बैठोगे. मैं खुद अकेले ही अपनी बात रिकॉर्ड करूंगा. अशोक कुमार की बात को अमीन मान गए और इस तरह से रिकॉर्डिंग हुई.'

 

 

वॉइस ऑडिशन देने गए थे अमिताभ बच्चन
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अमीन सयानी को बिग बी एक जमाने में वॉइस ऑडिशन देने आए थे. ये किस्सा 60 के दशक का है. उन दिनों मुंबई में ऑल इंडिया रेडियो के दफ्तर में अपने दो-दो प्रोग्रॉम की वजह से अमीन काफी बिजी रहते थे. ऐसे में एक दिन अचानक अमिताभ बच्चन बिना अप्वाइंटमेंट लिए, उनके पास वॉइस टेस्ट के लिए पहुंच गए. काम में ज्यादा बिजी होने की वजह से ऑफिस स्टॉफ ने बिग बी को उनसे मिलने नहीं दिया. बिग बी ने कई बार मिलने की कोशिश की लेकिन एक बार भी मुलाकात नहीं हो पाई. इसके बाद बिग बी ने ऑडिशन देने का इरादा छोड़ दिया और एक्टिंग का रुख किया. इस मुद्दे पर अमीन ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा था- 'जो हुआ वो अच्छा हुआ. उस वक्त मैं इतना ज्यादा बिजी नहीं होता तो शायद देश एक बड़े कलाकार से वंचित रह जाता.'

 

Trending news