Mirzapur 3: मिर्जापुर के फैन्स के लिए आई खुशखबरी, सेंसर नहीं होगा कंटेंट, बना रहेगा पुराना तेवर
Advertisement
trendingNow11396686

Mirzapur 3: मिर्जापुर के फैन्स के लिए आई खुशखबरी, सेंसर नहीं होगा कंटेंट, बना रहेगा पुराना तेवर

Mirzapur On Prime: सर्वोच्च अदालत ने कहा है कि ओटीटी पर आ रहे कंटेंट की प्री-स्क्रीनिंग नहीं हो सकती. यह अलग कानूनी विषय है क्योंकि दूसरे देशों से भी स्ट्रीमिंग होती है. साथ ही कोर्ट ने वेबसीरीज मिर्जापुर के प्रसारण और इसके अगले सीजन पर रोक लगाने की मांग को भी खारिज कर दिया है.

 

Mirzapur 3: मिर्जापुर के फैन्स के लिए आई खुशखबरी, सेंसर नहीं होगा कंटेंट, बना रहेगा पुराना तेवर

No Censorship For OTT: देश के सर्वोच्च न्यायालय ने ओटीटी के लिए कंटेंट बनाने वालों तथा दर्शकों को एक बहुत बड़ी राहत दी है. कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि ओटीटी के कंटेंट की रिलीज से पहले प्री-स्क्रीनिंग होनी चाहिए और उसे सेंसरशिप के दायरे में लाया जाना चाहिए. इस याचिका में कहा गया था कि प्राइम वीडियो से वेबसीरीज मिर्जापुर हटाई जानी चाहिए और इसके नए सीजन मिर्जापुर 3 को रिलीज होने से रोका जाना चाहिए. मिर्जापुर के रहने वाले सुजीत कुमार सिंह ने यह याचिका लगाते हुए अपील की थी कि कोर्ट की तरफ से ओटीटी कंटेंट की प्री-स्क्रीनिंग के लिए कमेटी बननी चाहिए. लेकिन चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि ऐसा करना संभव नहीं है.

खड़े होंगे कई सवाल
न्यायाधीशों ने अपने निर्णय में कहा कि वेब सीरीज के लिए प्री-स्क्रीनिंग कमेटी बनाना कैसे संभव हैॽ इसके लिए विधि निर्माण की एक पूरी प्रक्रिया है. दूसरे देशों से भी इनका प्रसारण होता है और ऐसे में तमाम सवाल पैदा होंगे. अन्य देशों से भी ओटीटी सैटेलाइट ट्रांसमीशन होता है, साथ ही वहां भी दर्शक हैं. हां, प्रसारण के बाद की स्थिति को देखना अलग मुद्दा है. न्यायाधीशों ने याचिकाकर्ता से कहा कि अपनी याचिका को विस्तार से दर्ज करें. न्यायाधीशों ने सुजीत कुमार सिंह की इस मांग को भी खारिज किया कि प्राइम वीडियो पर से मिर्जापुर वेबसीरीज को हटाने का आदेश दिया जाना चाहिए क्योंकि इससे शहर की छवि खराब हुई और आम लोगों को ऐसा लगा है कि यह गुंडों-बदमाशों का शहर है.

तेजी से हो रही शूटिंग
इससे पहले कोर्ट ने केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय, मिर्जापुर प्रसारित करने वाले प्राइम वीडियो तथा वेबसीरीज के निर्माता एक्सेल एंटरटेनमेंट से इस याचिका पर उनका पक्ष रखने को कहा था. उनकी बातों से न्यायाधीश संतुष्ट हुए और उन्होंने याचिका को खारिज कर दिया. इस बीच लखनऊ और मुंबई के बीच मिर्जापुर के तीसरे सीजन की शूटिंग तेजी से चल रही है और कुछ कलाकारों ने अपना काम खत्म होने की सूचना सोशल मीडिया पर पोस्ट की है. इनमें रसिका दुग्गल और विजय वर्मा शामिल हैं. फैन्स को मिर्जापुर के तीसरे सीजन का इंतजार है. यह 2023 में रिलीज होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news