पाकीजा के बदले Meena Kumari ने मांगी थी अपनी आजादी, इस एक शर्त पर पूरी की थी फिल्म की शूटिंग!
Advertisement
trendingNow11598673

पाकीजा के बदले Meena Kumari ने मांगी थी अपनी आजादी, इस एक शर्त पर पूरी की थी फिल्म की शूटिंग!

Meena Kumari Pakeezah: पाकीजा आज भी हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फिल्मों में से एक मानी जाती है. जिसे बनाने में एक लंबा अरसा लगा. कहा जाता है कि फिल्म की शूटिंग 14 सालों में पूरी हुई थी और इसके पीछे भी एक खास वजह थी.

मीना कुमारी
Meena Kumari Biography: मीना कुमारी को हिंदी सिनेमा की ट्रेजेडी क्वीन कहा जाता है जैसे दर्द से भरे किरदार उन्होंने रील लाइफ में निभाए तो उनकी निजी जिंदगी भी ठीक वैसी ही थी और सबसे बड़ा दर्द उन्हें शादीशुदा रिश्ते में मिला था. फिल्मों में काम करते हुए वो फिल्ममेकर कमाल अमरोही पर दिल हार बैठी थीं. लेकिन इस रिश्ते में प्यार से ज्यादा शक, रोक-टोक थी लिहाजा मीना कुमारी को 
घुटन महसूस होने लगी थीं और वो आजाद होना चाहती थीं. 
जब मीना कुमारी ने 1958 में पाकीजा फिल्म की शूटिंग शुरू की तो दोनों के बीच सब ठीक था. लेकिन कुछ समय बाद दोनों के बीच अनबन और मनमुटाव शुरू हो गया था. कहा जाता है कि इसकी वजह से इनके बीच बात इस कदर बढ़ी कि ये मीना कुमारी ने कमाल अमरोही से अलग होने का फैसला कर लिया था. लेकिन कमाल अमरोही उन्हें छोड़ने के मूड में नहीं थे. दोनों के बीच तल्खियां बढ़ीं तो मीना कुमारी ने पाकीजा फिल्म की शूटिंग करनी बंद कर दी. इससे फिल्म लंबे समय तक रूकी रही.
 
कमाल अमरोही ने लिखा था मीना कुमारी को खत
कहा जाता है कि जब कमाल अमरोही काफी परेशान हो गए तो उन्होंने तब मीना कुमारी को एक खत लिखा था- मुझे पता है कि आप तब ये फिल्म पूरी करेंगीं जब मैं आपको तलाक दूं और मुझे यह मंजूर है. मैं आपको आजाद करने को राजी हूं. बस इस फिल्म को जरूरी पूरी करें. 
fallback
रिपोर्ट्स की माने तो इस खत को पढ़ने के बाद ही मीना कुमारी ने फिल्म की शूटिंग दोबारा शुरू की थ और बदले में सिर्फ एक रूपया फीस लेकर अपनी आजादी मांग ली.   
 
पहले राजकुमार नहीं धर्मेंद्र को किया गया था साइन
पाकीजा में पहले राजकुमार नहीं बल्कि धर्मेंद्र थे लेकिन उनकी मीना संग बढ़ती नजदीकियों से कमाल इस कदर परेशान हुए कि उन्होंने अभिनेता को निकालकर राजकुमार को साइन कर लिया था. 
 

Trending news