6 Years of Padmaavat: 30 किलो का लहंगा, 400 किलो सोने की ज्वेलरी, गाने में 66 चक्कर; जानिए इस फिल्म से जु़ड़ी 10 बेहद दिलचस्प बातें
Advertisement

6 Years of Padmaavat: 30 किलो का लहंगा, 400 किलो सोने की ज्वेलरी, गाने में 66 चक्कर; जानिए इस फिल्म से जु़ड़ी 10 बेहद दिलचस्प बातें

6 Years of Padmaavat: हाल ही में संजय लीला भंसाली की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'पद्मावत' को रिलीज हुए पूरे 6 साल हो चुके हैं. फिल्म में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया था. हालांकि, आज भी इस फिल्म से जुड़ी कई दिलचस्प बातें लोग नहीं जानते, जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. 

Deepika-Ranveer की 'पद्मावात' को पूरे हुए 6 साल, जानें फिल्म से जुड़ी 10 बेहद दिलचस्प बातें

Padmaavat Completes 6 Years: हाल ही में इंडस्ट्री के जाने-माने फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'पद्मावत' (Padmaavat) साल 2018 में 25 जनवरी को रिलीज हुई थी, जिसने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी. फिल्म में दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), रणवीर सिंह (Ranveer Singh) और शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) जैसे धुरंधर कलाकार नजर आए थे. 

फिल्म में दीपिका 'रानी पद्मावती' और रणवीर 'अलाउद्दीन खिलजी' के किरदार में नजर आए थे. फिल्म में सभी के किरदारों को काफी पसंद किया गया था. हालांकि, फिल्म को काफी विवादों का सामना भी करना पड़ा था, लेकिन बावजूद इसके फिल्म ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. आज फिल्म को 6 साल पूरे हो चुके हैं. इस खास मौके पर हम आपको फिल्म से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं. 

1. फिल्म में रानी पद्मावती बनी दीपिका पादुकोण ने 30 किलो का लहंगा और 400 किलो सोने के गहने पहने थे. बावजूद इसके उन्होंने फिल्म में अपना दमदार अभिनय किया. इसके साथ ही उन्होंने डांस भी किया है, जिनमें से एक गाना 'घूमर' था, जिसमें एक्ट्रेस ने 66 चक्कर काटे थे. 

2. दीपिका की ज्वेलरी 400 किलोग्राम सोने से तैयार हुई थी. जो वो पहना करती थी उनका वजन 20 किलो बताया जाता है, जिसको को 200 कारीगरों ने 600 दिनों में तैयार किया था. फिल्म में दीपिका के सभी गहने हैंड क्राफ्टिड थे. इसके अलावा उनके लहंगे भी बेहद यूनिक थे, जिनको हाथों से तैयार किया गया था. 

3. 'घूमर' गाने में दीपिका का डांस पद्मावती में उनकी मौजूदगी का एक छोटा सा हिस्सा था. इसके अलावा पूरी फिल्म में दीपिका को एक रानी और एक योद्धा के रूप में दिखाया गया है. खास बात यह है कि घोड़े पर बैठकर युद्ध के सभी सीन खुद दीपिका पादुकोण ने ही फिल्माए थे. इसके लिए किसी भी बॉडी डबल का इस्तेमाल नहीं किया गया था. 

4. फिल्म में कास्टिंग के दौरान सभी को ये लगा था कि फिल्म में दीपिका के पति और राजा रतन सिंह का किरदार निभाने वाले शाहिद कपूर की हाइट उनसे छोटी होगी, लेकिन शूटिंग के दौरान ये गलतफहमी भी दूर हो गई, क्योंकि शाहिद कपूर दीपिका के बराबर हाइट के निकले और दोनों से साथ शूट करने में कोई दिक्कत नहीं हुई. 

5. रानी पद्मावती और अलाउद्दीन खिलजी के बीच उस राजनीतिक दूरी को बनाए रखने के लिए संजय लीला भंसाली ने दीपिका और रणवीर को एक-दूसरे की कंपनी से दूर रहने के लिए कहा था. हालांकि, दोनों चोरी-छिपे एक दूसरे से बातें किया करते थे. ऐसा करते हुए एक बार खुद भंसाली ने दोनों को पकड़ लिया था. 

6. दस साल पहले जब भंसाली ने 'पद्मावत' फिल्म बनाने के बारे में सोचा था तब वो फिल्म में पद्मावती के लिए ऐश्वर्या राय बच्चन और खिलजी के लिए सलमान खान को लेना चाहते थे, लेकिन उस समय ऐश्वर्या 'जोधा अकबर' फिल्म की शूटिंग में काफी बिजी थी और वो सलमान के साथ काम भी नहीं करना चाहती थीं. 

7. साल 2008 में जब भंसाली ने पेरिस में 'पद्मावती' के ओपेरा वर्जन का प्रदर्शन किया तो उन्होंने इस फिल्म को अपने करियर की सबसे बड़ी फिल्म बनाने की कसम खाई थी. उन्होंने पेरिस से ऐश्वर्या राय को फोन करके पूछा था कि क्या तुम मेरी पद्मावती बनोगी? हालांकि, तब बात बन नहीं पाई थी. 

8. 3 घंटे और 2 मिनट की फिल्म 'पद्मावत' भंसाली की अब तक की सबसे लंबी फिल्म है. फिल्म के अंतर्राष्ट्रीय संस्करण के लिए फिल्म का आधा घंटा काटा गया था. हालांकि, फिल्म को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी खूब पसंद किया गया था और फिल्म ने काफी अच्छी कमाई की थी. 

9. फिल्म के एक गाने के बाद बात करते हुए भंसाली ने ये कबूल किया था कि 'पद्मावत' लता जी की आवाज से प्रेरित है. इतना ही नहीं, उन्होंने फिल्म का एक गाना उनको डेडिकेट भी किया था. उन्होंने अपनी आवाज से 'मुगल-ए-आजम' में के आसिफ और 'सत्यम शिवम सुंदरम' में राज कपूर को भी प्रेरित किया था. 

10. आखिर में अब 'पद्मावत' के बजट और कमाई के बारे में बात करें तो इस फिल्म को 215 करोड़ रुपये में बनाया गया था और फिल्म ने वर्ल्डवाइड 585 करोड़ का दमदार कलेक्शन किया था. 

Trending news