Sholay Movie: रिलीज होते ही मान ली गई थी फ्लॉप, फिर डायरेक्टर ने लगाया तिकड़म और बन गया इतिहास!
Advertisement

Sholay Movie: रिलीज होते ही मान ली गई थी फ्लॉप, फिर डायरेक्टर ने लगाया तिकड़म और बन गया इतिहास!

Sholay Unknown Facts: जब शोले रिलीज हुई तो निर्देशक को इसके जबरदस्त हिट होने की उम्मीद थी लेकिन पहले ही हफ्ते इसे फ्लॉप करार दिया जाने लगा. बस फिर क्या था टेंशन के मारे रमेश सिप्पी की नींद उड़ गई और फिर उन्होंने ऐसा तिकड़म लगाया कि इतिहास बनना तो लाजिमी था.

Sholay Movie: रिलीज होते ही मान ली गई थी फ्लॉप, फिर डायरेक्टर ने लगाया तिकड़म और बन गया इतिहास!

Sholay Box Office Collection: 15 अगस्त 1975 को जहां देश आजादी का जश्न मना रहा था तो वहीं हिंदी सिनेमा एक इतिहास रचने की पूरी तैयारी कर चुका था. क्योंकि इसी दिन सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी शोले. फिल्म का निर्देशन किया था रमेश सिप्पी ने और इसमें अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और संजीव कुमार जैसे दिग्गज और मंझे हुए कलाकार भी थे लेकिन जैसे ही फिल्म रिलीज हुई तो इसे पहले ही हफ्ते टिकट खिड़की पर बड़ी झटका लगा. फिल्म को पहले ही हफ्ते में इसके कलेक्शन और खाली पड़े थियेटरों को देखते हुए क्रिटिक्स ने फ्लॉप करारा दे दिया था. 

रमेश सिप्पी का ठनक गया था माथा
बस जैसे ही फिल्म के फ्लॉप होने की बात कही जाने लगीं तो रमेश सिप्पी का माथा ही ठनक गया. उन्हें ये बात बिल्कुल बर्दाश्त नहीं हुई क्योंकि इस फिल्म के लिए उन्होंने खून पसीना एक कर दिया था. लिहाजा उन्होंने फिल्म का क्लाइमैक्स बदलने और दोबारा शूट करने की भी ठान ली थी वो चाहते थे कि अमिताभ को फिल्म में जिंदा दिखा दिया जाए ताकि फिल्म को पसंद किया जा सके. लेकिन ये मुमकिन ना था लिहाजा एक अलग तिकड़म निकाला गया. 

fallback

रमेश सिप्पी ने फिल्म के गाने रिलीज कर दिए. 
कोई हसीना जब रूठजाती है तो से लेकर जां जब तक है जान जाने जहां मैं नाचूंगी...ये गाने जब बजे तो लोग फिल्म में रूचि लेने लगे और इसे देखने के लिए धीरे धीरे सिनेमाघरों में भीड़ भरने लगी. आलम ये हुआ कि देखते ही देखते इसके शोज हाउसफुल होने लगे और लोगों को फिल्म खूब पसंद आई. कहा जाता है कि 3 करोड़ में बनी इस फिल्म ने भारत में 10 करोड़ कमाए तो विदेशों में लगभग 25 करोड़ की कमाई की थी. फिल्म पूरे 25 हफ्तों तक थियेटर पर लगी रही जिसे लोगों ने जमकर देखा. आज भी इसे हिंदी सिनेमा की सबसे कमाऊ फिल्मों में गिना जाता है और इसका नाम सिनेमा के इतिहास में भी दर्ज हो गया है.   

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news