'आवारा' फिल्म के इस गाने को शूट करने लग गए थे 72 घंटे, पौपुलेरटी में 'आवारा हूं' को भी छोड़ दिया था पीछे
Advertisement
trendingNow12215271

'आवारा' फिल्म के इस गाने को शूट करने लग गए थे 72 घंटे, पौपुलेरटी में 'आवारा हूं' को भी छोड़ दिया था पीछे

Bollywood Retro: राज कपूर और नरगिस की फिल्म 'आवारा' 1956 में रिलीज हुई थी, जिसको बेहद पसंद किया गया था. फिल्म के सभी गाने दर्शकों पर छा गए थे, जिनको आज भी पसंद किया जाता है, लेकिन इस फिल्म से जुड़े ऐसे कई अनकहे किस्से हैं, जिनके बारे में सिनेमा प्रेमी नहीं जानते हैं. चलिए बताते हैं फिर. 

'आवारा' फिल्म के इस गाने को शूट करने लग गए थे 72 घंटे

Raj Kapoor Nargis Song Tere Bina Aag Ye Chandni: राज कपूर और नरगिस ने अपने लंबे करियर में कई फिल्मों में साथ काम किया. साथ ही उनकी जोड़ी को उस दौर में बेहद पसंद किया जाता था. उन्हीं फिल्मों में से उनकी एक फिल्म थी साल 1956 में रिलीज हुई 'आवारा', जिसमे सिनेमा प्रेमियों का दिल जीत लिया था. इस फिल्म के गाने खूब पसंद किए गए थे, जिनको आज भी सुनना अच्छा लगता है.
 
हालांकि, इस फिल्म से जुड़े ऐसे कई अनकहे किस्से हैं, जिनके बारे में सिनेमा प्रेमी नहीं जानते होंगे, जिनके बारे में आज हम आपको रूबरू करवाएंगे. दरअसल, इस फिल्म का एक गाना ऐसा है, जिसको बनाने में 72 घंटों का समय लग गया था. इतना ही नहीं, इस गाने ने फिल्म के सबसे फेमस और टाइटल 'आवारा हूं' को भी पीछे छोड़ दिया था. इस गाने को नरगिस पर फिल्माया गया था, जिसने दर्शकों का खूब दिल जीता था. 

fallback

72 घंटों में शूट हुआ था नरगिस का गाना 

आज हम आपको इससे जुड़ा दिलचस्प किस्सा बताने जा रहे हैं, जो आपको हैरान कर देगा. उस दौर में ये बॉलीवुड का दूसरा ऐसा गाना था जो किसी सपने पर फिल्माया गया था. इतना ही नहीं, ऐसा भी पहली बार हुआ था कि किसी गाने के लिए पहली बार किसी फिल्म में इतना बड़ा और भव्य सेट तैयार किया गया हो, लेकिन नरगिस के इस गाने के लिए ऐसा ही हुआ था, जिसके रिजल्ट में इस गाने ने देशभर में फैंस के बीच धूम मचा दी थी. इस गाने के नाम था 'तेरे बिना आग ये चांदनी'. 

जब किराए के घर में रहा करते थे शाहरुख और गौरी, वक्त बिताने जाते थे चंकी पांडे के घर

बड़े पर्दे पर दे रहा था थ्री डी की फीलिंग 

इसको आर के स्टूडियोज में फिल्माया गया था और इसकी शूट में करीबन 72 घंटों का समय लगा था. इस अकेले गाने को फिल्माने के लिए स्टूडियोज में बने इतने बड़े और भव्य सेट को बनाया गया था, जिसको बनाने में लगभग तीन महीनों का समय लगा था. इतना ही नहीं, जब फिल्म रिलीज हुई थी तब ये गाना बड़े पर्दे पर ये किसी थ्री डी फिल्म सा फील दे रहा था. 9 मिनट के इस गाने को लता मंगेशकर और मन्ना डे ने अपनी आवाज दी थी, जिसको शैलेंद्र ने लिखा था, जबकि गाने को म्यूजिक शंकर/जयकिशन ने दिया था. 

Trending news