Bollywood Legends: किशोर कुमार की इस फिल्म को बैन करके उतारा गया थियेटरों से, फिर लगा दी गई आग
Advertisement

Bollywood Legends: किशोर कुमार की इस फिल्म को बैन करके उतारा गया थियेटरों से, फिर लगा दी गई आग

Kishore Kumar Film: किशोर कुमार गायक के साथ बढ़िया अभिनेता भी थे. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. लेकिन उनकी एक फिल्म आज नहीं मिलती, जो थियेटरों में रिलीज की गई थी. मगर कॉपीराइट केस के फैसले में जज ने उसे जला देने का निर्देश दिया.

 

Bollywood Legends: किशोर कुमार की इस फिल्म को बैन करके उतारा गया थियेटरों से, फिर लगा दी गई आग

Banned Films In India: हॉलीवुड, विदेशी तथा क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों की नकल का बॉलीवुड में पुराना प्रचलन है. आज तो यह आसान नहीं है, लेकिन पुराने जमाने में नकल का कभी ओरिजनल मेकर्स को पता चल जाता था और कभी नहीं. वे कभी कॉपी की गई फिल्मों पर आपत्ति जताते थे और कभी नहीं. 1957 में ऐसी ही एक फिल्म आई, जिसे सेम-टू-सेम बॉलीवुड में कॉपी कर लिया गया था. जब ओरिजनल फिल्म के प्रोड्यूसर्स को इस बात का पता चला, तो उन्होंने फिल्म पर कॉपीराइट का केस कर दिया. नतीजा यह आया कि वे जीत गए और चलती फिल्म को थियेटरों से उतार कर, उसके सारे प्रिंट्स जला के राख कर दिए गए.

कोर्ट में गया मामला और आया फैसला
इस फिल्म का नाम था, बेगुनाह. किशोर कुमार, शकीला तथा हेलन फिल्म के मुख्य कलाकार थे. आई.एस. जौहर ने फिल्म को लिखा था तथा नरेंद्र सूरी ने डायरेक्ट किया था. फिल्म 1954 में आई अमेरिकन फिल्म नॉक ऑन वुड की कॉपी थी. कहानी का विषय जासूसी से जुड़ी था. जब नॉक ऑन वुड के प्रोड्यूसर्स को इस बात की जानकारी हुई कि उनकी फिल्म का भारत में बेगुनाह नाम से हिंदी रीमेक हुआ है, तो उन्होंने मेकर्स पर कॉपीराइट उल्लंघन का केस कर दिया. कोर्ट में केस चला और नॉक ऑन वुड के प्रोड्यूसर्स केस जीत गए. भारतीय जज ने फैसले में ऑर्डर दिया कि फिल्म को बैन कर दिया जाए और जितने भी प्रिंट्स हैं, सबको जला दिया जाए. फिल्म थियेटर्स में मात्र 10 दिन चली. फिल्म उतार कर उसके सारे प्रिंट्स इकट्ठा किए गए और उन्हें आग लगा दी गई.

बचा है एक गाना, आप सुनिए
इस फिल्म का नामोनिशान मिट गया था. अगर कुछ बचा था तो फिल्म का एक गाना, जो उस समय काफी हिट हुआ. गाने के बोल थे 'ऐ प्यासे दिल बेजुबान'. रेडियो पर अक्सर यह गाना सुनने में आता था. इस गाने को मुकेश ने गाया था. म्यूजिक कंपोजर शंकर-जयकिशन की जोड़ी में से जयकिशन तथा शकीला पर इसे फिल्माया गया था. गाना आज भी ऑडियो फॉर्म में उपलब्ध है. दो साल पहले 2020 में लगभग 63 साल बाद नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया को 1957 में बैन हुई इस फिल्म की कुछ रील मिली. जिसमें म्यूजिक कंपोजर जयकिशन पियानो बजा रहे हैं, शकीला डांस कर रही हैं और प्लेबैक सिंगिंग में मुकेश ‘ऐ प्यासे दिल बेजुबान’ गीत गा रहे हैं.

ढूंढ रहे जजमेंट की कॉपी
सिनेमा का इतिहास इकट्ठा करने के शौकीन कई लोग बरसों से फिल्म की रील को खोज रहे थे. लेकिन कोई प्रिंट नहीं मिला. सिर्फ 16 एमएम की दो रील मिलीं, जो करीब 60 से 70 मिनट की हैं. यह इकलौती ऐसी फिल्म है जिसमें जयकिशन ने बड़ा रोल निभाया था. इस रील में वह गाना है जिसमें जयकिशन पियानो बजा रहे हैं और शकीला डांस कर रही हैं. रील की कंडीशन उतनी अच्छी नहीं है पर गाना ठीक-ठाक स्थिति में है. जो रील मिली हैं, उनमें फिल्म से जुड़े लोगों के क्रेडिट्स नहीं हैं. सिनेमा के इतिहासकार अब फिल्म के साथ-साथ कोर्ट के जजमेंट की कॉपी तलाशने की भी कोशिश कर रहे हैं, जिसका मिलना आसान नहीं है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news