हिंदी फिल्मों के फेवरेट पुलिस इंस्पेक्टर, जिन्हें असली हवलदार भी कर बैठते थे सैल्यूट; Ashok Kumar मानते थे अपना गुरू!
Advertisement
trendingNow11596218

हिंदी फिल्मों के फेवरेट पुलिस इंस्पेक्टर, जिन्हें असली हवलदार भी कर बैठते थे सैल्यूट; Ashok Kumar मानते थे अपना गुरू!

Bollywood Actor Iftikhar: हिंदी फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर की बात हो तो एक चेहरा सामने आ जाता है वो चेहरा है एक्टर इफ्तिखार का. जिन्होंने इस रोल को इतनी शिद्दत से निभाया कि रेड लाइट पर असली हवलदार भी उन्हें सैल्यूट कर देते थे.

अभिनेता इफ्तिखार

Bollywood Actor: अमिताभ बच्चन से लेकर राजेश खन्ना तक की फिल्में उठाकर देख लीजिए...पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में हमेशा ही एक जाना-पहचाना चेहरा दिखा. लिहाजा धीरे-धीरे मन में एक बात जच गई कि अगर फिल्मों में पुलिस ऑफिसर कोई है तो वो हैं अभिनेता इफ्तिखार. ये इतनी फिल्मों में पुलिस के किरदार में दिखे कि असली हवलदार भी इन्हें देखकर सैल्यूट कर जाते थे. इतना ही नहीं दिग्गज अशोक कुमार भी इन्हें अपना गुरू मानते थे. क्यों. चलिए बताते हैं इफ्तिखार से जुड़े दिलचस्प किस्से.

अशोक कुमार को सिखाई थी पेन्टिंग
अभिनेता इफ्तिखार को पेन्टिंग करना पसंद था लिहाजा उन्होंने लखनऊ के कॉलेज में एडमिशन लिया और पेन्टिंग सीखी. लेकिन जब वो एक्टर बनने मुंबई आई तो उनकी मुलाकात अशोक कुमार से हुई थी. जो खुद भी पेन्टिंग करना चाहते थे लेकिन उन्हें आती नहीं थी. कहा जाता है कि तब अभिनेता इफ्तिखार ने ही उन्हें चित्रकारी सिखाई. इसलिए तब से अशोक कुमार बड़े होने के बावजूद उन्हें अपना गुरू समझने लगे थे. 

कैसे बने फिल्म पुलिसमैन
खास बात ये है कि अभिनेता इफ्तिखार के करियर में अशोक कुमार का बड़ा हाथ था. अशोक कुमार के कहने पर ही इफ्तिखार को फिल्म इत्तेफाक में इंस्पेक्टर का रोल मिला जिसे उन्होंने इतनी शिद्दत से निभाया कि उन्हें दूसरी फिल्मों में भी ऐसे ही रोल ऑफर होने लगे. देखते ही देखते अभिनेता इफ्तिखार का करियर संवरने लगा और उनकी जिंदगी की गाड़ी पटरी पर लौट आई. फिर तो जैसे हिंदी सिनेमा में इंस्पेक्टर का दूसरा नाम बन गए इफ्तिखार. यहां तक कि सिग्नल पर असली हवलदार भी उन्हें सैल्यूट कर दिया करते थे और तो और उनका चालान भी नहीं काटा जाता था. उन्होंने लगभग 400 से ज्यादा फिल्में कीं. 

fallback

बेटी की मौत के सदमे ने ले ली जान
कहा जाता है कि अभिनेता इफ्तिखार अपनी बेटियों के सबसे ज्यादा करीब थे और उन्हें जान से भी ज्यादा चाहते थे. उनकी एक बेटी की मौत कैंसर से जूझने के बाद गई थी और कहा जाता है कि वो ये सदमा बर्दाश्त ही नहीं कर पाए. इसलिए बेटी के दुनिया को अलविदा कहने के 21 दिन बाद ही अभिनेता की भी मौत हो गई थी.   

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहलेसबसे आगे 

Trending news