आखिर क्यों भारतीय टीम की जर्सी पर BCCI के लोगो के ठीक ऊपर बने होते हैं ये तीन स्टार्स? जानें इसके पीछे की बेहद खास वजह
Advertisement
trendingNow11359743

आखिर क्यों भारतीय टीम की जर्सी पर BCCI के लोगो के ठीक ऊपर बने होते हैं ये तीन स्टार्स? जानें इसके पीछे की बेहद खास वजह

Three Stars on Indian Cricket Team Jersey: शायद ही ऐसा कोई क्रिकेट प्रेमी हो जिसने भारतीय क्रिकेट टीम को नीले रंग की जर्सी में ना देखा हो.  क्या आपने कभी भारतीय टीम की जर्सी पर बीसीसीआई के लोगो के ठीक ऊपर बने तीन स्टार पर ध्यान दिया है? क्या आप जानते हैं कि आखिर क्यों भारतीय टीम की जर्सी के ऊपर ये तीन स्टार बनाए जाते हैं? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं.

आखिर क्यों भारतीय टीम की जर्सी पर BCCI के लोगो के ठीक ऊपर बने होते हैं ये तीन स्टार्स? जानें इसके पीछे की बेहद खास वजह

Three Stars on Indian Cricket Team Jersey: जैसा हम सभी जानते है कि क्रिकेट के शुरुआती दौर में इसे सफेद कपड़ों में लाल गेंद से साथ खेला जाता था. हालांकि, समय के साथ-साथ क्रिकेट में कई चीजें बदलती चली गई, चाहे वो क्रिकेट के नियम हों या फिर क्रिकेट टीम की जर्सियां. आज के समय में क्रिकेट को तीन फॉर्मेट में खेला जाता है - टेस्ट, वनडे और टी20. क्रिकेट मैच देखने वाले यह जानते ही होगे कि टेस्ट क्रिकेट के दैरान सभी टीमें सफेद रंग की जर्सी पहन कर मैच खेलते हैं. वहीं, वनडे और टी20 मैच में समय के साथ-साथ खिलाड़ियों को अलग-अलग रंग की जर्सी पहनने को मिली. सभी टीमें समय के साथ-साथ अपनी जर्सियों में आवश्यक बदलाव भी करते रहते है. हालांकि, क्या आपने कभी भारतीय टीम की जर्सी पर बीसीसीआई के लोगो के ठीक ऊपर बने तीन स्टार पर ध्यान दिया है? क्या आप जानते हैं कि आखिर क्यों भारतीय टीम की जर्सी के ऊपर ये तीन स्टार बनाए जाते हैं? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की बेहद खास वजह के बारे में बताते हैं.

इन तीनों स्टार्स का है खास महत्व
शायद ही ऐसा कोई क्रिकेट प्रेमी हो जिसने भारतीय क्रिकेट टीम को नीले रंग की जर्सी में ना देखा हो. हालांकि, जर्सी की बात करें तो आपने शायद नोटिस किया हो या नहीं, लेकिन टीम इंडिया की जर्सी पर ठीक बीसीसीआई के लोगो के ऊपर 3 स्टार बने होते हैं. बता दें कि ये स्टार किसी डिजाइन के तौर पर नहीं बनाए जाते हैं बल्कि इन तीनों स्टार्स का अपना ही महत्व है. ये स्टार्स भारतीय टीम द्वारा हासिल की गई कुछ खास जीत को दर्शाती है.

fallback

तो इसलिए बनाए गए हैं जर्सी पर ये 3 स्टार्स
दरअसल, भारतीय टीम की जर्सी पर ये 3 स्टार्स इसलिए बनाए गए हैं क्योंकि ये तीनों स्टार भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा जीते गए वर्ल्ड कप की याद दिलाते हैं. भारत ने अब तक वनडे फॉर्मेट में 2 बार और टी20 फॉर्मेट में 1 बार वर्ल्ड कप जीता है. ऐसे में अब तक भारत ने कुल 3 बार वर्ल्ड अपने नाम किया है. इसीलिए भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर बने बीसीसीआई के लोगो के ठीक ऊपर ये तीन स्टार्स बनाए गए हैं.

इस जीत के साथ जुड़ जाता है एक और स्टार
इसी तरह से आस्ट्रेलिया की टीम ने अब तक कुल 5 बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया है, जिस कारण उनकी जर्सी के लोगों के ऊपर 5 स्टार्स बने हुए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो भी टीम जितनी भी बार वर्ल्ड कप जीतती है, उसकी जर्सी पर आपको उतने ही स्टार देखने को मिलेंगे.

Trending news