GK Quiz: खुद को समझते हैं जीनियस तो जीव का नाम बताइए, जिसके सिर पर पैर होते हैं?
Advertisement
trendingNow12007014

GK Quiz: खुद को समझते हैं जीनियस तो जीव का नाम बताइए, जिसके सिर पर पैर होते हैं?

GK Quiz: जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे जैसी अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम में पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो.

GK Quiz: खुद को समझते हैं जीनियस तो जीव का नाम बताइए, जिसके सिर पर पैर होते हैं?

GK Quiz Questions And Answers: पढ़ने-लिखने की बात आए और जनरल नॉलेज व करेंट अफेयर्स की बात न हो ऐसा होना तो नामुमकिन है. जीके में कई ऐसे विषय होते हैं, जिनसे लोग अनभिज्ञ हो सकते है. यहां हम आपके लिए जीके और करेंट अफेयर्स से जुड़े कुछ सवाल लेकर आए हैं.

इस क्विज प्रतियोगिता के जरिए आप ज्यादा से ज्यादा नॉलेज प्राप्त कर सकें. नौकरी के लिए इंटरव्यू हो या फिर कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स हो, आजकल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. हम फिर जीके से जुड़ी एक क्विज लाए हैं जो आपके बहुत काम की, लेकिन आसान भी हैं.

सवाल - ऐसा कौन सा जानवर है, जो हवा में उड़ता है ?
जवाब  - वांडरिंग अल्बाट्रॉस हजारों किलोमीटर तक उड़ लेते हैं, वो भी बिना अपने पंख फड़फड़ाए. दुनिया में केवल परिंदे ही नहीं, बल्कि चमगादड़ भी स्तनपाई जीव हैं, जिनके पंख होते हैं और वो भी उड़ान भी भर लेते हैं.

सवाल- डोडेकाहेड्रोन के कितने फलक और कितने शीर्ष होते हैं?
जवाब- एक नियमित डोडेकाहेड्रोन के 12 फलक और 20 शीर्ष होते हैं. 

सवाल- क्वीन गिटारवादक ब्रायन मे किस वैज्ञानिक क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं? 
जवाब- क्वीन गिटारवादक ब्रायन मे खगोल भौतिकी के विशेषज्ञ थे. 

सवाल- ऑरियोलिन किस रंग के शेड है? 
जवाब- ऑरियोलिन पीले (Yellow) रंग के स्पेक्ट्रम का रंग है. 

सवाल - ऐसा कौन सा जीव, जिसके सिर पर पैर होते हैं?
जवाब  - सभी पक्षियों के सिर पर पैर होते हैं. यह किसी को उलझाने के लिए बहुत ही मजेदार पहेली है. इसका उत्तर इसके प्रश्न में ही छुपा है, क्योंकि हर पक्षी के सिर, पर और पैर होते हैं.

सवाल- रॉबर्ट डाउनी जूनियर और बेनेडिक्ट दोनों को कौन से एक ही भूमिका में देखा गया?
जवाब- रॉबर्ट डाउनी जूनियर और बेनेडिक्ट कंबरबैच हॉलीवुड के दो बेहतरीन अभिनेता हैं, जिन्हें प्रसिद्ध ब्रिटिश जासूस शर्लक होम्स (Sherlock Holmes) की भूमिका में देखा गया है. डाउनी फिल्मों में दिखाई दिए, जबक बेनेडिक्ट ने आर्थर कॉनन डॉयल के उपन्यासों पर आधारित टीवी श्रृंखला संस्करण में काम किया. दोनों ने इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ दिया. 

Trending news