RBSE REET Result 2022: इस सप्ताह जारी हो सकते हैं रीट परीक्षा के परिणाम, मुख्यमंत्री ने की बैठक
Advertisement

RBSE REET Result 2022: इस सप्ताह जारी हो सकते हैं रीट परीक्षा के परिणाम, मुख्यमंत्री ने की बैठक

RBSE REET Result 2022: मुख्यमंत्री अशोक गहलोट ने रीट की परीक्षा के परिणाम की घोषणा के संबंध में एक बैठक की थी, जिसके अनुसार, यह खबर सामने आई है कि परीक्षा के परिणाम इस सप्ताह रीट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जा सकते हैं. 

RBSE REET Result 2022: इस सप्ताह जारी हो सकते हैं रीट परीक्षा के परिणाम, मुख्यमंत्री ने की बैठक

RBSE REET Result 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (RBSE) की तरफ से राजस्थान शिक्षक पात्रता परिक्षा (REET) के लेवल 1 और लेवल 2 की परीक्षा के परिणाम इस सप्ताह जारी किए जा सकते हैं. मीडिया रिपोर्टेस के अनुसार, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोट ने रीट के परिणाम की घोषणा को लेकर बैठक की थी, जिसके मुताबिक, रीट 2022 (REET 2022) की परीक्षा के परिणाम इस सप्ताह में कभी भी जारी किए जा सकते हैं. परीक्षा के परिणाम इन ऑफिशियल वेबसाइट reetbser2022.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किए जाएंगे. 

मुख्यमंत्री ने की रीट 2022 के परिणाम के संबंध में मीटिंग

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोट ने रीट की परीक्षा के परिणाम की घोषणा के संबंध में एक बैठक की थी, जिसके अनुसार, यह खबर सामने आई है कि परीक्षा के परिणाम इस सप्ताह रीट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जा सकते हैं.

रिजल्ट के साथ ही जारी की जाएगी फाइनल आंसर की
बता दें कि रीट 2022 की परीक्षा का आयोजन 23 और 24 जुलाई को राजस्थान के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. राजस्थान बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी करने के साथ-साथ लेवल 1 और लेवल 2 की परीक्षा की फाइनल आंसर की भी जारी करेगा. इसके अलावा रीट 2022 के स्कोर कार्ड में दोनों पेपर यानी रीट लेवल 1 और लेवल 2 के लिए अलग-अलग विषय-वार स्कोर दिए होंगे. वहीं, रीट के पेपर-2 में शामिल होने वाले छात्रों को 9 अंक बोनस दिए जाएंगे.

जानें, ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया डिटेल
1. राजस्थान में इस भर्ती प्रक्रिया के तहत थर्ड ग्रेड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें लेवल-1 के 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पदों को भरा जाएगा.

2. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से लेवल-1 और लेवल-2 की भर्ती परीश्रा का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा. इसमें से पहले चरण के लिए 23 और 24 जुलाई की परीक्षा केवल अभ्यर्थियों की पात्रता के लिए आयोजित की गई थी. वहीं दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के चयन के लिए किया जाएगा. 

3. राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी उस पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे, जिसके बाद सितंबर तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

4. इसके बाद अगले साल जनवरी महीने में शिक्षकों के चयन के लिए एक और भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें विषय के आधार पर अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 

5. जनवरी महीने में आयोजित होने वाली लेवल-1 और लेवल-2 की परीक्षा 300 अंकों की होगी. इसके लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा.

6. इसके अलावा, राजस्थान में पहले रीट प्रमाण पत्र की वैलिडिटी केवल 3 साल की होती थी, लेकिन राजस्थान सरकार ने इसे बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया है. ऐसे में ग्रेड थर्ड के टीचरों को अब केवल एक बार ही पात्रता परीक्षा देनी होगी.

Trending news